महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स

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आप जानती हैं कि हर घर की धुरी कही जाती है उस घर की महिलायें, जो न केवल घर की साज संभाल में माहिर होती हैं बल्कि बच्चों को अच्छी परवरिश देने और परिवार को अच्छी सेहत और मानसिक मजबूती देने में भी इनका बहुत बड़ा हाथ होता है। ऐसे में परिवार की देखरेख करते करते आप अपनी सेहत को पूरी तरह से नज़रअन्दाज़ करने लगती हैं और खुद की शारीरिक और मानसिक सेहत को अनदेखा करने के नतीजे जल्द ही थकान और बीमारियों के रूप में आपके सामने आने लगते हैं।

ऐसी स्थिति में फंसने से बेहतर तो यही होगा ना कि आप अपने परिवार के साथ-साथ अपनी सेहत पर भी ध्यान देना शुरू करें क्योंकि आपके स्वस्थ बने रहने पर ही आप अपने घर-परिवार का ख्याल रख सकेंगी। अगर आप कामकाजी भी है तो अपने प्रति आपकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि किन बातों का ध्यान रखकर आप अपने आप को फिट रख सकती हैं –

व्यायाम आपके लिए भी ज़रूरी है –
अक्सर होता यही है ना कि आप अपने परिवारजनों को व्यायाम करने के लिए प्रेरित करती हैं लेकिन स्वयं व्यायाम करने के बारे में सोचती भी नहीं क्योंकि इसमें समय लगाने की बजाये आप कुछ और ज़रूरी काम निपटाना पसंद करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि व्यायाम करने से आप कैंसर, डायबिटीज और दिल की बीमारियों जैसी कई मुश्किलों से अपने शरीर को बचा पाएंगी और इसके अलावा आपके फिट और यंग दिखने का अरमान भी इसी व्यायाम की मदद से ही पूरा हो सकेगा, इसलिए अभी से इसे सबसे ज़रूरी काम की तरह देखना शुरू कर दीजिये।

आहार हो पोषण भरा –
सबका ख्याल रखते रखते खुद की सेहत को अनदेखा करने की आदत छोड़ दीजिये और बच्चों के भोजन की पौष्टिकता की फ़िक्र करने के साथ अपने आहार पर भी थोड़ा ध्यान देना शुरू कीजिये कि इसमें पर्याप्त कैलोरीज और पोषक तत्व मौजूद हो। हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, नारियल पानी और दही को अपनी डाइट का हिस्सा बनाइये। सुबह का नाश्ता करना बेहद ज़रूरी है जिसे आप अक्सर अनदेखा करती आयी हैं। इसलिए अभी से रोज़ सुबह का नाश्ता करना शुरू कीजिये और रोज़ाना के खाने में पौष्टिकता से कोई समझौता मत कीजिये।

अच्छी नींद लीजिये –
अगर आप भी अनगिनत कामों में उलझी रहने के कारण पर्याप्त और अच्छी नींद नहीं ले पाती है तो ये आपकी सेहत को भारी नुकसान पंहुचा सकता है। नींद की कमी से तनाव बढ़ने लगता है जिससे शरीर में तनाव सम्बन्धी हार्मोन निकलते हैं जो शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा देते हैं जिससे वजन भी बढ़ने लगता है और बढ़ा हुआ वजन और बढ़ा हुआ तनाव आप बिल्कुल पसंद नहीं करती हैं इसलिए अभी से अपनी नींद को भी अपने ज़रूरी कामों की तरह ही महत्व देना शुरू कर दीजिये।

दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाइये –
अगर आप फिटनेस का अरमान रखती है तो दिन में एक या दो बार खाने की बजाए अपने खाने को दिन में 6-8 बार, थोड़ा-थोड़ा करके खाना शुरू कर दीजिये क्योंकि एक बार में शरीर को जितनी एनर्जी की ज़रूरत होती है वो थोड़ी कैलोरी से ही पूरी हो जाती है और एक साथ ज़्यादा खाना खाने से न केवल पाचन तंत्र पर ज़ोर पड़ता है बल्कि आवश्यकता से अधिक मिली कैलोरी फैट के रूप में शरीर में जमा होने लगती है।

तनाव से बचें –
आप कामकाजी हो या फिर हाउसवाइफ, कम समय में ढेरों काम निपटाने की आपकी आदत तनाव पैदा कर ही देती है और कई बार निराशा और अकेलेपन जैसे भाव महसूस होने के कारण भी आप तनावग्रस्त हो जाती हैं। लेकिन इस स्थिति में बने रहना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान ही पहुंचाता है इसलिए तनाव को लम्बे समय तक बनाये रखने की बजाए हर काम को तसल्ली से पूरा करने की कोशिश कीजिये और रोज़ सुबह की सैर पर जाने से आपको अपने जैसे नए लोग मिलेंगे जिनके साथ थोड़ा वक़्त बिताकर आप अच्छा महसूस करेंगी और सैर के फायदे तो आपको खुद-ब-खुद मिल ही जाएंगे।

स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह लेती रहें –
अक्सर अपनी सेहत को अनदेखा करने के कारण कई बार आपका सामना बड़ी बीमारियों से हो जाता है। इससे बचने के लिए ज़रूरी है कि आप स्त्री रोग विशेषज्ञ के संपर्क में बनी रहें और माहवारी से जुड़ी समस्याओं पर खुलकर बात करें और ब्रेस्ट और गर्भाशय के कैंसर से बचाव के लिए नियमित जांच कराती रहें। साथ ही यौन स्वास्थ्य से सम्बंधित जानकारी भी रखें।

आनुवंशिक बीमारियों के प्रति सतर्क रहें –
मधुमेह जैसे कई आनुवंशिक रोग होते हैं जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलते रहते हैं। ऐसे में इन रोगों की जानकारी रखकर आप इनसे बचाव के लिए विशेष प्रयास कर सकती हैं ताकि आप और आपका परिवार इन बीमारियों से बचाव कर सके। इसके साथ ही तम्बाकू और अल्कोहल के सेवन से भी परहेज़ करना ज़रूरी है।

आप भले ही कामकाजी महिला हों या फिर घर की देखरेख में पूरा दिन लगाने वाली समर्पित गृहिणी, अपने खुशहाल परिवार का सपना तो आप भी देखती ही होंगी और उसके लिए अपनी तरफ से अनगिनत प्रयास भी करती होंगी। बस उन्हीं प्रयासों में एक प्रयास और जोड़कर आप अपने परिवार को पूरी तरह से स्वस्थ और सेहतमंद बना सकती है और वो प्रयास होगा आपकी सेहत का भी पूरा ख्याल रखना जिसके लिए आपको कुछ ख़ास करने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है, बस रोज़ाना का थोड़ा सा व्यायाम, हेल्दी खाना, अच्छी नींद और खुद के लिए निकाला गया थोड़ा सा समय ही पर्याप्त है।

तो बस, देर किस बात की। आज ही से अपने रूटीन पर एक नज़र डालिये और इस अव्यवस्थित दिनचर्या को संभाल लीजिये और फिर बॉडी और माइंड से फिट होने का सरप्राइज खुद के साथ-साथ अपने परिवार को भी दीजिये।

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