मकड़ी अपना जाल क्यों और कैसे बनाती है?

आपने अपने घरों में मकड़ी का जाल तो देखा ही होगा, कई बार तो ऐसा भी होता है की चलते चलते एकदम से मकड़ी का जाल हमारे चेहरे पर चिपक जाता है। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है की मकड़ी अपना जाल क्यों बुनती है, इसके लिए वो धागा कहाँ से लाती है और वो एकदम साईकिल के पहिये जैसा जाल कैसे बुन लेती है? आइये आज आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

दरअसल मकड़ी अपना जाल अपना शिकार फंसाने के लिए करती है और इस जाल में कीड़े मकोड़े फंस जाते हैं और इनके सेवन से मकड़ी अपना पेट भर लेती है।

दरअसल मकड़ी के शरीर से एक रेशमी धागे जैसा द्रव्य पदार्थ निकलता है जिसे स्पाइडर सिल्क भी कहा जाता है और इसी पदार्थ का इस्तेमाल मकड़ी अपना जाल बुनने में करती है। ये पदार्थ काफी चिपचिपा होता है और जब मकड़ी जाल बुनने में इस द्रव्य पदार्थ का इस्तेमाल करती है तो हवा के संपर्क में आने पर ये पदार्थ धागे जैसे रूप में परिवर्तित हो जाता है।

मकड़ी अपना जाल भी काफी कारीगरी से बुनती है, जाल बनाने के लिए मकड़ी पहले एक गोल फ्रेम बनाती है और फिर साईकिल के पहियों की ताडियों जैसे आपस में जुड़े हुए तार बनाती है। इस चिपचिपे जाल में छोटे मोटे कीड़े मकोड़े आसानी से फंस जाते हैं और निकल नहीं पाते। जब मकड़ी का शिकार इस जाल में फंसता है तो जाल में कम्पन्न होती है और मकड़ी झट से अपने शिकार पर हमला बोल देती है और अपने जहर से उसे मार देती है और इनसे मकड़ी अपना पेट भरती है।

इस जाल की एक और ख़ास बात ये होती है की इस जाल में मकड़ी खुद कभी नहीं फंसती क्योंकि इस जाल के बीच में मकड़ी खुद के निकलने के लिए एक जगह छोड़ती है जिसमे से मकड़ी आसानी से निकल सके। हालाँकि कुछ वैज्ञानिकों का मानना है की मकड़ी के पैर तैलीय होते हैं जिस कारण इसका जाल इसके नहीं चिपकता और ये इसमें नहीं फंसती।

आपको जानकर आश्चर्य होगा की कई देशों की मकड़ियां इतनी ताकतवर होती हैं कि उनके बनाये जाल में पक्षी, चमगादड़ और मेंढक जैसे जीव भी फंस जाते हैं। इनके जाले का धागा काफी मोटा और सख्त होता है। इन मकड़ियों का जाल इतना मजबूत होता है की कुछ लोग तो इनके जाल से मछली पकड़ने का जाल भी बना लेते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“रबर क्या है और कैसे बनता है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Featured Image Source

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment