मक्खियों से तुरंत छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

बारिश का मौसम जितना सुहाना होता है उतनी ही मुश्किलों भरा भी हो जाता है जब घर में मक्खियों का आना शुरू हो जाता है। गन्दगी पर बैठने वाली मक्खियां, खाने की चीज़ों पर बैठ जाती हैं और उसी खाने को हम खाते हैं तो कई तरह की बीमारियां हो जाती है जो कई बार सेहत पर गंभीर प्रभाव भी डालती हैं। अगर आप भी घर में जमे मक्खियों के ऐसे डेरे को नज़रअंदाज़ कर देते हैं तो ऐसा करने की बजाए कुछ ऐसे उपाय आज़माइये जो आपके घर से मक्खियों को बहुत दूर भगा देंगे। तो चलिए, आज जानते हैं मक्खियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय –

कपूर – कपूर का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से मक्खियों से निजात पायी जा सकती है। इसके लिए कपूर को जलाकर इसका धुआँ हर कमरे में फैलाइये। ऐसा करके मक्खियों की संख्या को काफी कम किया जा सकता है।

नींबू और लौंग – नींबू और लौंग हर रसोई में मौजूद होते हैं। ऐसे में खाने की जिन चीज़ों से 2 मीटर की दूरी तक आप मक्खियों का आना रोकना चाहते हैं वहां इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक नींबू के 2 टुकड़े कर लें और हर टुकड़े पर 6-7 लौंग इस तरह घुसा दें कि लौंग का चौकोर हिस्सा बाहर की ओर रहे।

तुलसी – तुलसी के पत्तों के औषधीय गुणों से आप परिचित हैं और ये तुलसी का पौधा आपके घर पर मक्खियों का जमा होना भी रोक सकता है इसलिए अपने घर में तुलसी का पौधा लगाइये और देखिये कि मक्खियों की परेशानी काफी कम हो जायेगी।

लौंग का तेल – लौंग का तेल भी मक्खियों को भगाने में काफी कारगर साबित होता है क्योंकि लौंग के तेल की गंध मक्खियों को भागने के लिए मजबूर कर देती है। इसके अलावा कुछ लौंग अगर सेब में दबाकर रख दी जाए तो ऐसा करके भी मक्खियों को भगाना आसान हो जाता है।

remedies-to-get-rid-of-flies1 मक्खियों से तुरंत छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खीरा – खीरा का इस्तेमाल भी घर से मक्खियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए खीरे को कचरे के ऊपर रख दें। ऐसा करने से मक्खियां कचरे में अंडे नहीं दे सकेंगी क्योंकि वो खीरे से दूर भागती हैं।

लैवेन्डर, पुदीना, लेमन ग्रास और नीलगिरी का तेल – घर के जिस कोने में मक्खियां ज़्यादा हो वहां लैवेन्डर, पुदीना, लेमन ग्रास या नीलगिरी का तेल छिड़कने से मक्खियां धीरे-धीरे कम होने लगेंगी।

पंखा चलाये – ये बात भले ही सामान्य लगे लेकिन ये सच है कि जिस कमरे का पंखा बंद हो वहां मक्खियों का झुण्ड देखा जा सकता है जबकि पंखा चलने से मक्खियों का भागना शुरू हो जाता है।

घर में मक्खियों की मौजूदगी आपको अक्सर परेशान करती आयी है लेकिन अब आप जान चुके हैं कि किन आसान घरेलू उपायों के ज़रिये आप अपने घर को मक्खियों और उनसे जुड़ी बीमारियों से दूर रख सकते हैं। तो बस, देर किस बात की ! इन घरेलू नुस्खों को अपनाइये और अपने घर और अपनी सेहत का बेहतर ख्याल रखिये।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“जेनेरिक दवाएं क्या होती हैं और क्या कारण है इनके इतने सस्ते होने का”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment