मिलिए बिहार के दबंग आईपीएस अफसर से जो खुद एके 47 लेकर करते हैं टीम लीड

46488

आपने फिल्मों में तो कई दबंग पुलिस ऑफिसर देखे होंगे लेकिन असल जिंदगी में शायद ही कभी आपका वास्ता ऐसे दबंग पुलिस ऑफिसर से पड़ा हो। लेकिन आज हम आप को बिहार के पटना जिले के एसएसपी मनु महाराज से मिलवाने जा रहे हैं जिनके नाम से ही क्रिमिनल्स दूर भागते हैं।

यह कहा जाता है कि वह जब भी अपनी टीम को लीड करते हैं तो उनके पास एके 47 रहती है। वह हमेशा भेष बदलकर ही सुरक्षा का जायजा लेते हैं और कई बार तो पुलिस वालों को चेक करने के लिए भी वह छापामारी करते हैं। मनु 2006 बैच के आईपीएस ऑफिसर है और वह हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा शिमला से की थी। इसके बाद आईआईटी रुड़की से बीटेक की पढ़ाई पूरी की अपनी इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और आईएस रैंक मिलने के बावजूद उन्होंने IPS को चुना इसके बाद उन्हें बिहार कैडर मिला।

वह हमेशा खुद अपना ऑपरेशन लीड करते हैं अभी हाल ही में 2016 अगस्त के महीने में हुए एक ऑपरेशन में उन्होंने खुद ही कमान संभाली थी और इस ऑपरेशन के दौरान दरभंगा जिले के एक क्रिमिनल को उन्होंने पकड़ा था। इसे पकड़ने के लिए उन्होंने घोड़े पर सवार होकर उसका पीछा किया था यह बताया जाता है कि जब वह गया में पोस्टेड है तो नक्सलियों से लड़ने के लिए वह खुद नक्सल इलाके में पहुंच जाया करते थे और उन्होंने वहां पर कई बड़े ऑपरेशंस को अंजाम दिया।

हम सलाम करते हैं देश के इस युवा को जो अपने देश के लिए कुछ भी कर गुजरने का जज्बा रखता है हम आशा करते हैं कि आप लोग भी इस पोस्ट से प्रेरणा लेकर अपने देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

“भारत का सबसे खतरनाक राज्य है नागालैंड, जानिए क्यों”
“क्या आप जानते हैं कि लंगड़ा आम का नाम लंगड़ा कैसे पड़ा ?”
“हिंदी भाषा से जुड़े बेहद रोचक तथ्य”

Add a comment