एक मार्केट जो रेल की पटरी पर बसा है

हम सभी ने कई प्रकार के मार्केट देखे होंगे लेकिन आज हम जिस मार्केट के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह दरअसल रेल की पटरी पर बसा हुआ है। और ऐसा नहीं है कि यह रेल की पटरी बंद है। इस पर ट्रेन भी गुजरती है। हैरान मत होइए इस मार्केट की जानकारी तफ्सील से जानकार आप सब कुछ सही सही समझ जाएंगे।

इस बाजार को मैकलॉन्ग फूड मार्केट कहा जाता है। यह बाजार थाईलैंड में स्थित है। यहां से ट्रेन मार्केट के बीचो-बीच होकर गुजरती है और यह रास्ता इतना तंग है कि अगर कोई यात्री अपना हाथ बाहर निकाल ले तो कोई ना कोई सब्जी उसके हाथ में जरूर आ जाएगी।

 

आपको यह जानकर हैरत होगी की सारे फल सब्जी वाले अपनी दुकान रेल की पटरियों पर ही लगाते हैं। इन सब के पास रेल का टाइम टेबल है जिसके अनुसार ट्रेन के आने पर यह लोग अपनी दुकान हटा लेते हैं और ट्रेन के गुजरते ही वापस दुकान लगा लेते हैं।

ट्रेन के आने जाने की प्रक्रिया दिन में करीब 8 बार होती है। यह मार्केट इतना लोकप्रिय हो चुका है कि यहां आने वाले कस्टमर सामान खरीदने कम और ट्रेन को देखने ज्यादा आते हैं। यह मार्केट बैंकॉक से 72 किलोमीटर वेस्ट में है। यहां पर ट्रेन 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है और इस ट्रैक् पर कोई सिग्नल भी नहीं है। कुछ लोग तो इस ट्रेक की तुलना फिल्मों के सेट से भी करते हैं और आपको बता दें कि जब ट्रेन आती है तो ट्रेन कोई होरन भी नहीं देती है ना कमाल की बात।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment