सोशल अकाउंट्स का क्या होता है मरने के बाद

आज के समय में सोशल मीडिया से बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोग तक सभी जुड़े हुए हैं। चाहे कोई सामाजिक मुद्दा हो या अपने दोस्तों के साथ फोटोज-वीडियो शेयरिंग सभी कुछ सोशल अकाउंट्स के जरिये ही होने लगा है। आज के समय में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और जीमेल ये 4 ऐसे सोशल अकाउंट्स हैं जिसका लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आपकी मौत के बाद आपके सोशल अकाउंट्स का क्या होगा ? तो आइये आज आपको इसी के बारे में बताते हैं की आखिर किसी की मौत हो जाने पर उसके सोशल अकाउंट्स का क्या होता है और इसे कैसे मैनेज किया जा सकता है।

TWITTER – अगर आपने ट्विटर पर अपना अकाउंट बना रखा है तो आपको बता दें की वैसे तो आपकी मौत के बाद आपका ट्विटर अकाउंट को कोई दूसरा व्यक्ति एक्सेस नहीं कर सकता लेकिन अगर आपके परिवार का कोई सदस्य इस अकाउंट को बंद करवाना चाहे तो वो ट्विटर के Privacy Form के जरिए आपका अकाउंट बंद करवा सकता है।

FACEBOOK – अगर आप चाहते हैं की आपकी मौत के बाद भी आपका फेसबुक अकाउंट चलता रहे तो आप जीवित रहते हुए इसका अधिकार अपने किसी ख़ास व्यक्ति को दे सकते हैं। फेसबुक पर आप आप Legacy Contact के जरिये किसी ख़ास व्यक्ति को ये अधिकार दे सकते हैं की वो आपकी मौत के बाद आपका फेसबुक अकाउंट एक्सेस कर सके।

इसके लिए आपको फेसबुक की सेटिंग में जाकर मैनेज अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहाँ आपको उस ख़ास शख्स का नाम देना होगा जिसे आप अपनी मौत के बाद अपना फेसबुक अकाउंट एक्सेस देना चाहते हैं। इसके बाद वो शख्स आपकी मौत के बाद आपका अकाउंट और पोस्ट मैनेज कर सकेगा लेकिन आप निश्चिन्त रहें क्योंकि वो शख्स आपकी कोई प्राइवेट चैट नहीं पढ़ सकेगा।

INSTAGRAM – यूँ तो इंस्टाग्राम अपने किसी यूजर के अकाउंट को इस्तेमाल करने का अधिकार किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं देता लेकिन अगर आप किसी ऐसे शख्स को जानते हैं जिसकी मौत हो चुकी है तो उसके इंस्टाग्राम अकाउंट की रिपोर्ट आप इंस्टाग्राम को दे सकते हैं। आपको रिपोर्ट करने के लिए Instagrams Help Center से कॉन्टेक्ट करना होगा और वहां उस शख्स की मौत का प्रमाण देना होगा और इसके बाद इंस्टाग्राम उस व्यक्ति के अकाउंट को डिएक्टिवेट कर देगा। लेकिन आपको बता दें की अगर आप किसी मृत व्यक्ति के इंस्टाग्राम अकाउंट को परमानेंट डिलीट करवाना चाहते हैं तो ऐसा सिर्फ उस व्यक्ति के परिवार का कोई सदस्य ही करवा सकता है।

GMAIL – अगर आप अपना जीमेल अकाउंट रेगुलर इस्तेमाल करते हैं और चाहते हैं की आपकी मौत के बाद आपका जीमेल अकाउंट खुद ही डिएक्टिवेट हो जाये तो आप Gmail के Inactive Account Manager ऑप्शन के जरिये ऐसा कर सकते हैं। इस ऑप्शन के जरिये आप जीमेल को एक समय सीमा दे सकते हैं जिसके अंदर अगर आपके जीमेल अकाउंट पर आपके द्वारा कोई एक्टिविटी नहीं होती है तो जीमेल आपके अकाउंट को खुद ही इनएक्टिव कर देगा। इस ऑप्शन के तहत आप जीमेल को 3, 6 या 9 महीने की समय सीमा दे सकते हैं। इसके साथ ही आप यहाँ अपने किसी ख़ास 10 लोगों को trusted contacts में ऐड कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा दी गई समय सीमा में आपके अकाउंट पर कोई एक्टिविटी नहीं होती है तो जीमेल पहले तो आपको एक ईमेल भेजेगा, अगर आपके अकाउंट से कोई रिप्लाई नहीं मिलता है तो फिर जीमेल आपके उन 10 trusted contacts को भी ईमेल भेजेगा और अगर जीमेल द्वारा दी गई डेडलाइन तक उसे कोई रिप्लाई नहीं मिलता है तो वो आपका अकाउंट खुद ही डिलीट कर देगा।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“इंटरनेट से जुड़े कुछ दिलचस्प रोचक तथ्य”
“जानिए किसके पास है इंटरनेट का मालिकाना हक़”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment