मांसपेशियों को स्वस्थ कैसे रखें?

आइये जानते हैं मांसपेशियों को स्वस्थ कैसे रखें। मांसपेशियां ना केवल शरीर को रूप प्रदान करती हैं बल्कि गति करने में भी सहायक होती हैं जिसके कारण हम चल-फिर सकते हैं, बोलना और हाथ उठाने जैसी सभी गतिशील क्रियाएं कर  पाते हैं।

इसलिए शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए मांसपेशियों का स्वस्थ और मजबूत होना जरुरी होता है। ऐसे में आपके लिए ये जानना फायदेमंद हो सकता है कि मांसपेशियों को किस तरह मजबूत बनाया जा सकता है। तो चलिए, आज आपको बताते हैं मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के तरीके।

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मांसपेशियों को स्वस्थ कैसे रखें?

आहार – मांसपेशियों की मजबूती के लिए आहार का सही होना बहुत जरुरी है इसलिए अपनी डाइट में इन भोज्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए-

दालें और फलियां – ये तो आप बखूबी जानते हैं कि दाल और फलियों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है और इनमें मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को स्वस्थ बनाने में काफी सहायक भी होता है।

अन्नानास – इस फल की खासियत है कि ये ना केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम ब्रोमेलिन की प्रचुरता भी होती है जिससे प्रोटीन का पाचन और अवशोषण काफी आसान हो जाता है।

शकरकंदी – हमारे शरीर को एनर्जी से भरने वाला ये खाद्य पदार्थ मांसपेशियों के निर्माण में ईंधन उपलब्ध कराने का काम करता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स – दूध, दही, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इनका सेवन करने से मांसपेशियां स्वस्थ और मजबूत बनती है।

मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए ना केवल प्रोटीन की प्रचुर मात्रा लेने की जरुरत है बल्कि साथ में कार्बोहाइड्रेट्स और फैट्स की संतुलित मात्रा का लिया जाना भी जरुरी है।

व्यायाम – सुबह खाली पेट व्यायाम करने से मांसपेशियों में मजबूती आती है। अपनी एक्सरसाइज में कार्डियो को भी शामिल करें। एक्सरसाइज करने के दौरान ये ध्यान रखें कि आप मांसपेशियों में ज्यादा तनाव पैदा ना कर लें।

अगर आप मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए जिम जाते हैं तो भी किसी तरह की कोई हड़बड़ी ना करें क्योंकि मसल्स बनने में थोड़ा समय तो लगेगा ही, जरुरत है तो केवल नियमित और संतुलित अभ्यास की।

पालथी मारकर बैठना – पालथी मारकर बैठना पहले सामान्य बात हुआ करती थी लेकिन आज ऐसे बैठना हम लगभग भूल ही  चुके हैं लेकिन अगर आप अपनी मांसपेशियों में मजबूती चाहते हैं तो ऐसे बैठना फिर से शुरू कर दीजिये।

पानी खूब पीएं – अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी पीना बहुत जरुरी है और मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए पानी की भरपूर मात्रा रोज पीजिये।

डेडलिफ्ट्स करिये – मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए डेडलिफ्ट्स करने चाहिए। इसमें रोज वजन उठाया जाता है।

अब आप जान चुके हैं कि मांसपेशियों की अच्छी सेहत और मजबूती सिर्फ जिम जाकर ही हासिल नहीं की जा सकती बल्कि घर पर सही तरीके से व्यायाम करके और सही और संतुलित आहार लेकर भी अपनी मसल्स को स्ट्रांग और हेल्दी बनाया जा सकता है।

इसलिए आप भी अपनी मसल्स की मजबूती के बारे में सोचिये ताकि आपका शरीर अंदर और बाहर से स्वस्थ और सुडौल बना रहे।

उम्मीद है जागरूक पर मांसपेशियों को स्वस्थ कैसे रखें कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

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