गणित से जुड़े रोचक तथ्य

जुलाई 8, 2017

गणित का प्रयोग मनुष्य अत्यंत आरंभिक जीवन से करता आ रहा है और जैसे जैसे मनुष्यता जटिलता की ओर अग्रसर हुई है उसी तरह गणित भी जानवरों, पत्थर के औजारों और फलों आदि की गिनती से शुरू होकर आज कैलकुलस जैसे जटिल रूप में हमारे सामने है। गणित को हमेशा से एक कठिन विषय माना गया है और इसी वजह से कई बच्चे अभी भी गणित की परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पाते हैं। हालांकि अगर आप एक बार ठीक से गणित के सूत्रों को समझ लें तो इसके सवालों को हल करना बहुत आसान हो जाता है। आइये हम इसी गणित से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों से रूबरू होते हैं।

  1. रोमन अंक पद्धति में शून्य(0) का कोई स्थान नहीं है। शून्य का आविष्कार भारत में ही हुआ था।
  2. गणित की दशमलव प्रणाली भारत से अरब होते हुए वहां के गणितज्ञ अल-ख़्वारिजिमि के माध्यम से यूरोप पहुंची थी। पूर्व में यूरोप में बैबीलोनिया की गणितीय प्रणाली प्रयुक्त होती थी जिसका आधार 10 न होकर 60 होता था। घड़ी और वृत्त में आज भी यह प्रणाली प्रयुक्त होती है जहाँ घड़ी का एक चक्कर 60 मिनट का और वृत्त का पूरा चक्कर 360 डिग्री का होता है।
  3. समान परिधि की आकृतियों में वृत्त का क्षेत्रफल सबसे ज्यादा होता है और इसके विपरीत समान क्षेत्रफल की आकृतियों में वृत्त की परिधि सबसे कम होती है ।
  4. PI (π) के मान 3.14 को उल्टा लिखने पर अंगेरजी में PIE जैसा दिखता है।
  5. गणितीय संकेतों (+) और (-) का प्रयोग हज़ार सालों से हो रहा है पर अधिकांश गणितीय संकेतों की उत्पत्ति सोलहवीं शताब्दी में जाकर हुई है।
  6. बराबर(=) का चिन्ह 1557 में वेल्स के गणितज्ञ रॉबर्ट रेकॉर्ड द्वारा अन्वेषित किया गया।
  7. ‘2’ एकमात्र सम अभाज्य संख्या है। वहीँ बहुत कम लोगों को यह पता है कि शून्य एक सम संख्या है।
  8. अंग्रेजी के Hundred शब्द की उत्पत्ति “Hundrath” शब्द से हुई है जिसका मतलब 100 की बजाय 120 होता है।
  9. 555 को थाईलैंड में ‘हाहाहा’ कहा जाता है क्योंकि वहां “5” का उच्चारण ‘हा’ है।
  10. 14 अक्टूबर को ‘विश्व गणित दिवस’ मनाया जाता है।
  11. अगर किसी संख्या को 9 से गुणा किया जाए तो परिणाम के सभी अंको का योगफल 9 ही होगा उदाहरण स्वरूप 345*9=3105 और इन अंकों का योगफल भी 3+1+0+5=9 है।
  12. ऐसी संख्याएं जो आगे या पीछे से पढ़ने पर बिल्कुल एक जैसे हों उसे palindrome संख्या कहते हैं । जैसे 12321, 2678762 आदि।
  13. कैलकुलस का ग्रीक में अर्थ कंकड़ होता है। पाइथागोरस कंकड़ों का प्रयोग अंको को लिखने के लिए करते थे। इस प्रकार कालान्तर में कैलकुलस का जन्म हुआ।
  14. Google की उत्पत्ति ‘googol’ से हुई है जिसका मतलब होता है 1 के बाद 100 शून्य।
  15. एलन टर्निंग एक ब्रिटिश गणितज्ञ और कम्प्यूटर वैज्ञानिक थे जिन्होंने दूसरे विश्व युद्ध में जर्मन कोडिंग को डिकोड किया था तथा अल्गोरिथम और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  16. 2520 ऐसी सबसे छोटी संख्या है जिसे आप 1 से लेकर 10 तक के सभी अंकों से विभाजित कर सकते हैं.

“हड्डियों के बारे कुछ रोचक तथ्य”

शेयर करें