मौत से पहले इंसान के दिमाग में क्या विचार आते हैं?

कई बार हमारे मन में मृत्यु को लेकर कई तरह के विचार आते रहते हैं। हमारा दिमाग कभी सोता नहीं है यह हर समय सक्रिय रहता है। जब हम सोते हैं तब भी हमारे दिमाग में विचार आते रहते हैं। इसी वजह से आपकों सपने में घटित हुई घटना सुबह उठकर याद रहती है। माना जाता है कि हमारा दिमाग रोजाना साठ हजार विचारों को जन्म देता है। कई बार आप पुनर्जन्म, आत्मा कहां जाती है, मरने के बाद क्या होता है आदि बातों के बारे में सोचते होंगे। कई वैज्ञानिक शोधों के बाद भी इन बातों का पता नहीं लग पाया है कि आखिर मरने के बाद इंसान का क्या होता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं उन बातों के बारे में जिसे अपने आखिरी समय में मौत से पहले मनुष्य सोचता है।

before-death1 मौत से पहले इंसान के दिमाग में क्या विचार आते हैं?

1. बातें याद करना – वैज्ञानिको का मानना है कि मौत से पहले इंसान अपने जीवन में बिताए गए अच्छे-बुरे पलो को याद करता है। इस समय वो शांत रहता है और उसके दिल का आकार बढ़ जाता है। इस पल वो उन सभी गुप्त बातों पर से पर्दा उठा देता है जो उसने आज तक अपने सीने में दफन करके रखी थीं।

2. चिंता – मरते समय भी इंसान चिंताओं से मुक्त नहीं हो पाता है। वो सोचता है कि उसका यह काम नहीं हो पाया, वो काम अधूरा रह गया। उसे अपने बहुत से सपनों के पूरा ना हो पाने का खेद रहता है। आखिरी समय पर वो उन सभी बातों को एक बार याद कर लेता है जिसका उसने वादा किया था लेकिन किसी वजह से उन्हें निभा नहीं पाया।

3. इच्छा – कहते हैं कि इंसान की इच्छाओं का कभी अंत नहीं होता। मरते समय भी उसे अपनी अधूरी इच्छाओं की याद आती है। वो सोचता है कि काश उसे थोड़ा और समय मिल जाता या फिर वो अपने समय का सही इस्तेमाल कर लेता तो सारी इच्छाएं पूरी हो जाती।

4. भावनाएं – मरते समय अक्सर इंसान हर किसी को उसके लिए अपनी भावनाओं से अवगत कराता है ताकि उसमें मन में कुछ बचा ना रहे। कई बार उसे इस बात का दुख होता है कि उसने दोस्तों, परिवार वालों और रिश्तेदारों को अपनी भावनाओं से परिचित नहीं करवाया जिसकी वजह से उन्होंने उसे गलत समझा था।

5. माफी – जिन लोगों को जिंदगी के किसी ना किसी मोड़ पर उसने धोखा दिया होता है उनसे मरते समय इंसान माफी मांगना चाहता है। जिससे वो अपने बोझ को हल्का कर सके। इसके अलावा वो गलतफहमियों को भी इस समय दूर कर देता है।

6. खुशी – मरते समय इंसान सोचता है कि काश वो अपनी जिंदगी को हंसी-खुशी के साथ जीता तो कितना अच्छा होता। काश अपने लिए थोड़ा सा समय निकाल पाता।

7. तीर्थ स्थल – कई लोग मरते वक्त सोचते हैं कि काश वो अपने जीवन में किसी तीर्थ स्थल पर जाकर भगवान के दर्शन कर पाते। अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में उनके पास दर्शन के लिए समय ही निकल पाया।

8. परिवार का साथ – मौत से पहले इंसान अपने सगे संबधियों, दोस्तों और परिचितों से आखिरी मुलाकात कर लेना चाहता है। ताकि सभी से अपनी दिल की बात कहकर अलविदा ले सके।

“इंसान की मौत से जुड़े कुछ चौंका देने वाले तथ्य”
“लीची खाने से हो सकती है मौत, जानिए कैसे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment