मई में घूमने की जगह

आइये जानते हैं मई में घूमने की जगह के बारे में। मई का महीना यानी तेज धूप के थपेड़े और पसीने से बेहाल-परेशान लोग। मई आते-आते गर्मी अपना प्रचंड रुप दिखाना शुरू कर चुकी होती है। इस महीने में अगर कुछ अच्छा होता है तो वो है गर्मी की छुट्टियां।

इन छुट्टियों में आप भी मई की तपन से बचने के लिए किसी ठंडे स्थान पर घूमने को बेकरार हो रहे होंगे। ऐसे में क्यों ना, आज इसी बारे में बात की जाये। तो चलिए, आज आपको बताते हैं मई में घूमने लायक बेहतरीन जगहों के बारे में।

मई में घूमने की जगह

बिर-बिलिंग – अगर आप पैराग्लाइडिंग के शौकीन है तो आपने ये नाम शायद पहले सुना होगा। उत्तर भारत की बेहतरीन जगहों में से एक है बिर बिलिंग, जहाँ का मौसम गर्मी में सुहावना रहता है।

यहाँ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग का टेक ऑफ स्पॉट है और बीर में लैंडिंग स्पॉट। इन दोनों स्पॉट्स के बीच 14 किलोमीटर की दूरी है। यहाँ आकर आप अच्छा मौसम और पैराग्लाइडिंग का भरपूर मजा पा सकते हैं।

ऊटी – भारत के फेमस हिल स्टेशनों में से एक ऊटी है। तमिलनाडु में स्थित ऊटी अपने ऊँचे-ऊँचे पर्वतों, हरी-भरी पहाड़ियों, चाय और कॉफी के बागानों और ठंडी हवाओं से आपका दिल जीत ही लेगी।

मई में घूमने की जगह 1

मैक्लोडगंज – हिमाचल प्रदेश का मैक्लोडगंज मई की छुट्टियां बिताने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। यहाँ आपको खूबसूरत वादियों के साथ शांत वातावरण भी मिल जाएगा। यहाँ आप एडवेंचर का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

लैंसडाउन – उत्तराखंड का एक मनोरम और खूबसूरत हिल स्टेशन, जिसे अंग्रेजों ने बसाया था। चारों तरफ फैली हरियाली और सुहावना मौसम होने के कारण यहाँ पर्यटक साल के किसी भी समय आना पसंद करते हैं।

शिलॉन्ग – ईस्ट का स्कॉटलैंड कही जाने वाली, मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग अपने खूबसूरत दृश्यों और पहाड़ों के लिए जानी जाती है। यहाँ आपको प्रकृति के सभी मनोरम नज़ारें एकसाथ देखने को मिल जाएंगे जैसे हरे-भरे बगीचे, झरने, पहाड़। अब आप ही बताइये कि और क्या चाहिए!

तवांग – अगर आप एडवेंचर पसंद करते हैं तो यहाँ जरूर आइये। अरुणाचल प्रदेश के इस एडवेंचरस प्लेस पर आपको ट्रैकिंग, हाइकिंग, स्किइंग करने का भरपूर मौका मिल सकता है। यहाँ का मौसम भी आपको मई में ठंडा ही मिलेगा।

महाबलेश्वर – महाराष्ट्र के फेमस टूरिस्ट प्लेसेज में से एक महाबलेश्वर है जिसे महाराष्ट्र के हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है। यहाँ आपको मौसम ठंडा और सुहावना ही मिलेगा। यहाँ की घाटियां और हरियाली देखकर आप रोमांचित हुए बिना नहीं रह सकेंगे।

हार्सिली हिल्स – अगर आपको पहाड़ियों का नजारा देखना पसंद है तो आंध्र प्रदेश की ये जगह आपकी छुट्टियां बिताने के लिए परफेक्ट है। यहाँ आप गुलमोहर, यूकेलिप्टस के पेड़ों की खूबसूरती को देख सकेंगे और पहाड़ी से बेहद खूबसूरत नज़ारें भी तो देखने को मिलेंगे।

द्रास – जम्मू-कश्मीर का द्रास क्षेत्र दुनिया का दूसरा ऐसा सबसे ठंडा इलाका है, जहाँ लोग रहते हैं। ये शहर 10,000 फुट की ऊंचाई पर बसा है। इसे लद्दाख का द्वार भी कहा जाता है। कारगिल युद्ध के दौरान भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच इसी जगह को लेकर विवाद बढ़ा था।

मई में घूमने की जगह 2

गंगटोक – सिक्किम की राजधानी गंगटोक एक खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। मई के महीने में यहाँ आना आपके लिए राहत भरा हो सकता है। यहाँ की झीलें और वादियां आपका मन खुश कर देंगी।

यहाँ आकर आप कंचनजंगा, नाथूला दर्रा, गणेश टोक, हनुमान टोक, एंचेय मठ, सफेद दीवार और रिज गार्डन जैसे बहुत से स्थलों को देख सकते हैं।

लक्षद्वीप – मई की छुट्टियां बिताने के लिए लक्षद्वीप भी एक बहुत अच्छा विकल्प है। यहाँ दूर तक फैला समुद्र, मूंगे की चट्टानें, रेतीले तट और प्रकृति के खूबसूरत नज़ारें आपके रोमांच को बढ़ा देंगे और खास बात ये है कि यहाँ आप स्कूबा डाइविंग भी कर सकते हैं।

मई में घूमने की जगह 3

मनाली – मनाली इतनी खूबसूरत जगह है कि आप यहाँ बार-बार आना चाहेंगे और बात जब मई की गर्मी की हो तो आप सबसे पहले मनाली के बारे में ही सोचेंगे। यहाँ आकर आपको ठंडा मौसम, आसपास बिखरी खूबसूरती और शांत माहौल मिलेगा जो आपको इतना भा जाएगा कि यहाँ से वापिस जाने का मन ही नहीं करेगा।

अगर आप मई की तपन से बचना चाहते हैं तो इनमें से अपना पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन चुन लीजिये और फटाफट मई की गर्म हवाओं से ठंडी फ़िज़ाओं में पहुंच जाइए।

उम्मीद है जागरूक पर मई में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल