इन लोगों के पास है असली सुपर पावर

4128

आपने फिल्मों में तो कई ऐसे किरदार देखे होंगे जिनके पास सुपर पावर होती है और वो अपनी शक्ति से कई ऐसे कारनामे कर लेते हैं जिन्हें कोई आम इंसान नहीं कर सकता। लेकिन असर दुनिया में भी कई ऐसे लोग हैं जिनके पास कई तरह की सुपर पावर हैं और ऐसा करना आम लोगों के बस की बात नहीं। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में जिनके पास है कुछ ख़ास सुपर पावर्स।

मानव कैमरा

हम लोग अपने कुछ ख़ास पलों को याद रखने के लिए कैमरे में कैद कर लेते हैं लेकिन Stephen Wiltshire नाम के एक शख्स की ऑंखें और दिमाग ही कैमरा हैं जो एक बार देखने के बाद भूलते नहीं है। कुछ लोग दावा करते हैं की उनकी याददाश्त बहुत तेज है लेकिन इस मामले में Stephen Wiltshire सबसे आगे हैं। Stephen Wiltshire की याददाश्त इतनी तेज है की वो एक बार जो चीज अपनी आँखों से देख लेते हैं उसे बिना दुबारा देखे उसकी तस्वीर बना देते हैं। पेशे से वो एक चित्रकार हैं और सिर्फ एक बार देखने के बाद ये बड़ी बड़ी बिल्डिंग और लोकेशन की हूबहू तस्वीर बना देते हैं।

आयरन मैन

Shaolin monk की बॉडी पर लोहे की रोड और ड्रिल मशीन का भी कोई असर नहीं होता। इन्होंने एक ड्रिल मशीन को चलाकर अपने सिर में ड्रिल करने की कोशिश की लेकिन इनके सिर पर कोई असर नहीं हुआ। अपनी इस सुपर पावर के बाद भी वो एक साधारण जीवन जीते हैं और इसका इनपर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता।

इलेक्ट्रिक मैन

Serbia के रहने वाले Slavisa Pajkic इलेक्ट्रिक मैन ने नाम से मशहूर हैं इनके शरीर में मानों जैसे खून की जगह बिजली दौड़ती है। ये अपने शरीर से ट्यूबलाइट, बल्ब इत्यादि में बिजली पैदा कर देते हैं।

थकान रहित शरीर

53 वर्षीय Dean Karnazes का शरीर फौलाद है है इन्हें भागते समय कभी मांसपेशियों में ऐंठन या जलने जैसी शिकायत नहीं होती। ये -13 ° F के तापमान में दक्षिण ध्रुव के लिए 50 दिन में 50 मैराथन में दौड़ चुके हैं। ये बिना किसी भी आराम के, बिना सोये लगातार 350 मील की दूरी 80 घंटे और 44 मिनट में पूरी कर चुके हैं और इन्हें कोई थकावट नहीं हुई। आज तक इनके पैर में ऐंठन या मांसपेशियों में खिंचाव जैसी दिक्कत नहीं हुई।

आइस मैन

Wim Hof को आइस मैन ने नाम से जाना जाता है इनके शरीर पर बर्फ की ठंडक का कोई असर नहीं होता। इनके नाम 20 विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं जिनमे से एक है जब ये करीब 2 घंटे तक गर्दन तक अपने पूरे शरीर को बर्फ में ढककर रहे थे। ये बिना कपड़ों के बर्फ के पानी में बड़े आराम से गुजार लेते हैं।

मंकी मैन

तमिलनाडु के Jyothi Raj मंकी मैन के नाम से मशहूर हैं। ये बिना किसी सहारे के बन्दर की तरह कहीं भी चढ़ जाते हैं और लटक जाते हैं फिर वो चाहे पहाड़ हो या कोई दिवार।

मानव कैलकुलेटर

Scott Flansburg एक अमेरिकन हैं और उन्हें मानव कैलकुलेटर के नाम से जाना जाता है। Scott बहुत ही आसानी से बड़ी से बड़ी गणना कुछ ही सेकंड में अपनी उँगलियों पर कर लेते हैं। इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

अंधे होते हुए भी देखने की शक्ति

Ben Underwood एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी 3 साल की उम्र में कैंसर की वजह से आँखों की रौशनी चली गई थी। लेकिन इनकी ये सुपर पावर ही समझो जो ये बिना किसी सहारे के आसानी से कहीं भी आ जा सकते हैं। ये सिर्फ आवाज के सहारे रास्ता समझ लेते हैं और बिना किसी छड़ी या सहारे के रास्तों पर आसानी से चलते हैं।

रबड़ मैन

पंजाब के रहने वाले Jaspreet Singh Kalra रबड़ मैन के नाम से मशहूर हैं, ये अपने शरीर के अंगों को बहुत ही आसानी से मोड़ लेते हैं। ये अपनी गर्दन को पूरा पीछे की तरफ मोड़ लेते हैं और अपने हाथ पाँव को भी रबड़ की तरह मोड़ लेते हैं।

“याददाश्त बढ़ाने के कारगर घरेलू तरीके”
“याद्दाश्त कमजोर होने के कारण”
“लीवर के खराब होने के प्रमुख लक्षण”

Add a comment