मेक्सिको से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

आइये जानते हैं मेक्सिको से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। यूँ तो दुनिया भर के देशों की अपनी अलग अलग खासियत है और ऐसा ही एक देश है मेक्सिको जो अपने आप में एक अनोखा देश है।

तो आइये आज आपको मेक्सिको देश से जुडी कुछ ऐसी ही रोचक जानकारियां देते हैं जिनके बारे में आपने शायद पहले कभी नहीं सुना होगा।

मेक्सिको से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 1

मेक्सिको से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1. भारत की तरह मेक्सिको में भी कई अलग अलग भाषाएँ बोली जाती हैं। मेक्सिको में 68 आधिकारिक भाषाएँ हैं लेकिन स्पैनिश को मेक्सिको की मात्र भाषा का दर्जा प्राप्त है।

2. मेक्सिको नमक उत्पादन करने वाला विश्व का सबसे प्रमुख देश है। यहाँ प्रतिवर्ष करीब 75 लाख टन नमक का उत्पादन किया जाता है।

3. मेक्सिको का असली नाम “United Mexican States” है।

4. चॉकलेट, मक्की और मिर्च की शुरुआत मेक्सिको देश से ही हुई है।

5. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की आज सबकी पसंदीदा पॉपकॉर्न 9 हज़ार साल पहले मैक्सिको के आदिवासी खाया करते थे।

6. आपको बता दें की 1913 में मेक्सिको में 1 घंटे के अंदर 3 राष्ट्रपति बने थे। 33वें राष्ट्रपति मेडिरो के हटने के बाद 34वें राष्ट्रपति के तौर पर पेड्रो लैसक्यूरेन ने शपथ ली लेकिन 26 मिनट के बाद ही उन्हें हटा दिया गया और इनकी जगह मैकिस्को के 35वें राष्ट्रपति बने क्युरेटा।

7. दुनिया के सबसे पुराने पेड़ों में से एक पेड़ मेक्सिको में ही है जो वहां का सबसे पुराना पेड़ है जो करीब 2 हज़ार वर्ष पुराना है।

8. आपको जानकर आश्चर्य होगा की मेक्सिको में हथियारों की सिर्फ एक ही दुकान है।

9. फुटबाल मेक्सिको का सबसे लोकप्रिय खेल है और मेक्सिको 1970 और 1986 में फुटबाल वर्ल्डकप का मेजबान भी रह चुका है।

10. अमेरिका और मेक्सिको का 3201 किलोमीटर लम्बा बॉर्डर जुड़ा हुआ है और इसी कारण अमेरिका में सबसे ज्यादा अवैध घुसपैठ मेक्सिको से ही होती है जो की इन दोनों देशों के विवाद की मुख्य वजह है।

11. मेक्सिको के एक राज्य “यूटेकन” का नाम गलतफहमी की वजह से पड़ा। एक बार स्पेन से कुछ नाविक मेक्सिको के इस राज्य में आये और उन्होंने वहां एक व्यक्ति से इस जगह का नाम पूछा तो उस व्यक्ति ने बोला ‘Yucatan’ और असल में इस शब्द का मतलब होता है “मैं आपको समझा नहीं” और तभी से इसका नाम पड़ गया ‘Yucatan’।

12. मेक्सिको के करीब हर व्यक्ति की आय 19000 से 20000 डॉलर है।

13. वर्ष 2004 में मेक्सिको की साक्षरता दर करीब 97% थी।

14. मेक्सिको 15 सितंबर सन् 1810 को स्पेन से आज़ाद हुआ था।

15. मेक्सिको में ज्वालामुखी क्युस्कोमेट (Cuexcomate) स्थित है जो की दुनिया का सबसे छोटा ज्वालामुखी है।

उम्मीद है जागरूक पर मेक्सिको से जुड़े कुछ रोचक तथ्य कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल