जानिए भारत और पाकिस्तान में से कौन है ज्यादा ताकतवर

772

भारत और पाकिस्तान दो ऐसे पड़ोसी देश हैं जिनके बीच हमेशा तनाव का माहौल बना रहता है। दोनों ही देश खुद को दूसरे से बेहतर बताते हैं, हालांकि भारत और पाकिस्तान दोनों देश ही परमाणु शक्ति संपन्न देश है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आंकड़े बताएंगे जिससे यह साबित होगा कि इन दोनों देशों में से कौन सा देश ज्यादा ताकतवर है।

1. सैनिक बल

सैनिक बल के मामले में भारत पकिस्तान से कहीं ज्यादा आगे है, आपको बता दें की पाकिस्तान के पास कुल 6 लाख 20 हजार सैनिक हैं जबकि भारत के पास 13 लाख 25 हजार सैनिक हैं।

2. सुरक्षित बल

अगर दोनों देशों के रिजर्व बलों के सैनिकों की बात करें तो इस मामले में भी भारत पकिस्तान से कहीं ज्यादा ताकतवर है, पाकिस्तान के पास रिजर्व बल में सैनिकों की संख्या कई 5 लाख 15 हजार जबकि भारत के पास रिजर्व बल में 21 लाख 43 हजार सैनिक हैं।

3. विमान

अगर भारतीय सेना के विमानों की तुलना की जाए तब भी भारत पाकिस्तान से बहुत आगे है। पाकिस्तान के सिर्फ पास सिर्फ 923 विमान है जबकि भारत के पास 2086 विमान उपलब्ध है।

4. हेलीकॉप्टर

भारतीय वायु सेना भी पाकिस्तान की वायुसेना से काफी मजबूत है, पाकिस्तान की वायुसेना में 306 हेलीकॉप्टर है जबकि भारत की वायुसेना में 646 हेलीकॉप्टर है।

5. एयरपोर्ट

एयरपोर्ट के मामले में भी भारत पाकिस्तान से कहीं ज्यादा बेहतर है पाकिस्तान में 151 हवाई अड्डे बने हैं जबकि भारत में 346 हवाई अड्डे बने हैं।

6. टैंक

भारतीय सेना टैंक के मामले में भी पाकिस्तान से कई गुना बेहतर है, पाकिस्तान के पास 2924 टैंक उपलब्ध है जबकि भारत के पास 6464 टैंक उपलब्ध है।

7. बख्तरबंद गाड़ियां

भारतीय सेना की बख्तरबंद गाड़ियों की संख्या भी पाकिस्तान के मुकाबले कहीं ज्यादा है, पाकिस्तान के पास 2828 बख्तरबंद गाड़ियां हैं जबकि भारतीय सेना के पास 6704 बख्तरबंद गाड़ियां उपलब्ध है।

8. तोप

भारतीय सेना के पास तोपों की बात करें तो इस मामले में पाकिस्तान भारत से मजबूत है। भारत के पास 290 तोपें हैं जबकि पाकिस्तान के पास 465 तोपें हैं।

9. रॉकेट लॉन्च सिस्टम

रॉकेट लॉन्च सिस्टम एक बार में एक से ज्यादा रॉकेट लॉन्च करने की क्षमता रखता है और इस मामले में भी भारत पाकिस्तान से आगे है। पाकिस्तान के पास 197 रॉकेट लॉन्च सिस्टम है जबकि भारत के पास 292 रॉकेट लॉन्च सिस्टम है।

10. जहाज

भारतीय जल सेना भी पाकिस्तान के मुकाबले ज्यादा मजबूत है पाकिस्तान की जल सेना के पास 197 जहाज हैं जबकि भारतीय जल सेना के पास 295 जहाज है।

11. पनडुब्बियां

पनडुब्बियों के मामले में भी भारतीय सेना पाकिस्तान से काफी मजबूत है। पाकिस्तान के पास 5 पनडुब्बियां हैं जबकि भारत के पास 14 पनडुब्बियां उपलब्ध है।

12. एयरक्राफ्ट कैरियर

भारत के पास दो ऐसे समुद्री जहाज है जिस पर लड़ाकू विमान को उतारा जा सकता है लेकिन पाकिस्तान की बात करें तो पाकिस्तान के पास एक भी ऐसा समुद्री जहाज नहीं है।

13. परमाणु बम

परमाणु बम के मामले में पाकिस्तान भारत से थोड़ा सा मजबूत है, भारत के पास 90-110 परमाणु बम है जबकि पाकिस्तान के पास परमाणु बमों की संख्या 100-120 है।

“इन देशों के पासपोर्ट हैं सबसे ताकतवर”
“जानिए कितना ताकतवर है उत्तर कोरिया”
“छोटे लेकिन बेहद ताकतवर कीट”

Add a comment