केले के छिलकों के भी होते हैं चमत्कारी फायदे, जानिए कैसे

केला खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और केला खाकर अक्सर हम ये सोचकर केले के छिलके कूड़े में फेंक देते हैं की छिलका तो बेकार है लेकिन अगर आपको पता चले की केले के छिलके भी बहुत फायदेमंद और उपयोगी होते हैं तो शायद आप ये जानकर केले के छिलकों को कभी कूड़े में नहीं फेंकेंगे बल्कि उनका फायदा उठाएंगे। आइये आपको बताते हैं केले के छिलकों के क्या क्या फायदे होते हैं और कैसे उन्हें उपयोग में लाया जा सकता है।

दांतों का पीलापन करें दूर – दाँतों से पीलापन दूर करना चाहते हैं तो केले के छिलके के अंदर वाले भाग को दांतों पर रगड़ें।

मुहांसे और दाग-धब्बे हटाएँ – अपने चेहरे से मुहांसे और दाग-धब्बे हटाकर चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं तो चेहरे पर नियमित रूप से केले के छिलके से रगड़कर सफाई करें।

जूते चमकाएं – केले के छिलके जूते चमकाने में भी बेहद सहायक हैं, जूते पर केले के छिलके से पॉलिश की तरह रगड़ें जूते चमक उठेंगे।

खाद के तौर पर – पौधों के खाद के रूप में भी केले के छिलके बेहद फायदेमंद हैं।

रैशेज – त्वचा के रैशेज दूर करने के लिए भी केले के छिलके बहुत फायदेमंद हैं, रैशेज पर केले के छिलके रगड़ें फायदा होगा।

बदन दर्द में लाभकारी – अगर शरीर में कहीं दर्द हो रहा हो तो उस जगह करीब 30 मिनट तक केले के छिलके लगाकर छोड़ दें, दर्द में आराम मिलेगा।

मस्सा हटाने में सहायक – अगर मस्सा हो जाये तो उस जगह केले का छिलका लगाकर रखें, नियमित रूप से ऐसा करने से फायदा होगा।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“कच्चा केला खाने से होते हैं ये फायदे”
“सिगरेट छोड़ने से आपको होते हैं ये बड़े फायदे”
“ध्यान से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment