अगर आप भी ट्रेन में यह काम करते हैं तो संभल जाइए हो सकती है जेल

यह बात कई बार कही जाती है कि भारतीय रेल में हर समय भारतीय आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा सफर करता रहता है जाने अनजाने में हम सभी कुछ ना कुछ ऐसी हरकतें करते हैं जोकि गैरकानूनी है इसीलिए इन सब को जान लेना आवश्यक है नहीं तो भारी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

1. ट्रेन में कभी भी शराब पीकर ना बैठें या कोल्ड ड्रिंक की बोतल में शराब मिलाकर ना पियें। यही आप पकडे जाते हैं तो जेल की हवा खाने के साथ साथ जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

2. सिगरेट के शौक को ट्रेन में पूरा ना करें, अगर कोई यात्री ऐसा करता है तो इसके लिए जुर्माने का प्रावधान है।

3. जिस क्लास की टिकट आपके पास है उसी में सफर करें वरना जुर्माने और एक महीने की जेल के लिए तैयार रहें।

4. ट्रेन में 5 साल तक के बच्चों का सफर फ्री और 5 से 12 साल के बच्चों की आधी टिकट लगती है। ऐसे में बच्चों की नियमानुसार टिकट लेना ना भूलें वरना भारी जुर्माना उठाना पड़ सकता है।

5. ट्रेन की छत, सीढ़ी या फिर इंजन पर बैठकर यात्रा करने की बिलकुल ना सोचें। रेलवे की नजर में ऐसा करना अपराध है और ऐसा करने पर भारी जुर्माना या जेल का प्रावधान है।

6. फर्स्ट, सेकंड, थर्ड और स्लीपर क्लास में क्रमशः 70 किलो, 40 किलो और 40 किलो सामान ही ले जा सकते हैं। इससे ज्यादा सामान ले जाने पर अतिरिक्त शुल्क लगता है। यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो उसपर भारी जुर्माना लग सकता है।

7. ट्रेन में कभी भी सिलेंडर, केरोसिन या किसी भी प्रकार का विस्फोटक सामान लेकर ना जाएँ। ऐसा करने पर जेल, भारी जुर्माना या दोनों का प्रावधान है।

8. कभी भी किसी दूसरे की टिकट पर यात्रा ना करें ऐसा करते हुए पकडे जाने पर भारी जुर्माने के साथ साथ जेल का भी प्रावधान है।