कहीं आप भी शैंपू करते समय यह गलतियां तो नहीं करते

अगर आप भी शैंपू करते समय यह सब गलतियां करते हैं तो सुधर जाइए नहीं तो आपके बाल बहुत ही तेजी से झड़ सकते हैं। नीचे दिए गए उपायों से आप इस समस्या से निदान पा सकते हैं।

पूरे बाल गीले किये बिना शैम्पू लगाना – बाल ठीक से गीले किये बिना ही हम शैम्पू लगा लेते हैं, इससे शैम्पू का असर पूरी तरह से नहीं होता। पहले बाल पूरी तरह गीले करें और फिर शैम्पू लगाएं।

शैम्पू की मात्रा – ज्यादा शैम्पू लगाने से बालों को नुकसान पहुंचता है साधारणतः एक चम्मच शैम्पू काफी होता है। अगर बाल लम्बे हैं तो थोड़ा ज्यादा शैम्पू लगा सकते हैं।

शैम्पू लगाने का तरीका – हम सीधे सिर पर शैम्पू डाल लेते हैं इससे एक ही जगह के बाल ड्राय हो जाते हैं। शैम्पू हथेली में लेकर बालों में लगाएं।

सही समय – हम शैम्पू को लगाते ही धो लेते हैं इससे बाल ठीक से साफ़ नहीं हो पाते और डेंड्रफ बनता है। कम से कम 3 मिनट तक शैम्पू लगे रहने के बाद सिर धोएं।

बालों की जड़ों पर लगाएं शैम्पू – हम बालों के सिरे पर शैम्पू लगाते हैं जिससे बाल खराब होते हैं। शैम्पू बालों की जड़ों पर मसाज करें फिर फैलाएं।

शैम्पू और कंडीशनर – हम कंडीशनर वाला शैम्पू इस्तेमाल करते हैं जो ऑयल और गंदगी पूरी तरह नहीं निकाल पाते। शैम्पू और कंडीशनर अलग अलग इस्तेमाल करें।

एक ही ब्रांड – हम एक ही तरह का शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में बालों को इनकी आदत हो जाती है और असर कम होने लगता है। मौसम के हिसाब से शैम्पू बदल लें।

गलत शैम्पू – शैम्पू लेने से पहले हम ये नहीं चेक करते की उसमे क्या है? केमिकल सल्फेट वाले शैम्पू स्कल्प खराब करते हैं। इसमें मौजूद पैराबीन से डेंड्रफ हो सकता है।

ठीक से नहीं धोना – कई बार जल्दी में शैम्पू सिर से पूरी तरह साफ़ नहीं हो पाता। शैम्पू सिर में ही जमा रहने से डेंड्रफ बढ़ता है और बाल झड़ने लगते हैं। कम से कम एक मिनट तक धोएं।

कंडीशनर नहीं लगाना – शैम्पू के बाद कंडीशनर ना किया जाये तो बाल रूखे रह जाते हैं। बाल ड्राय ना हों तब भी कंडीशनर लगाना चाहिए। इससे बाल अच्छे से सुलझ जाते हैं और टूटने से बचते हैं।

“भारत से पूरी दुनिया में होते हैं बाल निर्यात”
“यहाँ सर पर आग लगाकर किए जाते हैं बाल सेट”
“झड़ रहे हैं बाल ? करें ये घरेलु उपाय होगा चमत्कारी फायदा”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।