मोबाइल चार्ज करते समय बरतें ये सावधानियां

स्मार्टफोन के इस दौर में हर किसी के पास एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन देखे जा सकते हैं। कुछ लोग जरुरत के अनुसार फोन खरीदते हैं तो कुछ लोग शौक पूरा करने के लिए बाजार में स्मार्टफोन के नए मॉडल आने का इंतज़ार करते हैं लेकिन बढ़िया स्मार्टफोन होने के बावजूद भी कई बार उसकी परफॉरमेंस से आप संतुष्ट नहीं हो पाते हैं जिसका एक कारण मोबाइल चार्ज करते समय की जाने वाली ग़लतियाँ होती हैं जो फोन की बैटरी और परफॉरमेंस पर बुरा असर डालती है।

ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी जरुरी बातें बताते हैं, जो आपको मोबाइल चार्ज करते समय ध्यान रखने की जरुरत होती है ताकि आपका पसंदीदा स्मार्टफोन बढ़िया परफॉर्म करता रहे।

तो चलिए, आज जानते हैं मोबाइल चार्ज करते समय कौनसी गलतियां करने से बचना चाहिए–

स्मार्टफोन को दूसरे चार्जर से चार्ज करना – ये ग़लती अक्सर दोहराई जाती है कि अपने मोबाइल को दूसरे फोन के चार्जर से चार्ज कर लिया जाता है लेकिन अगर आप अपने फोन की बेहतर बैटरी लाइफ चाहते हैं तो अपने स्मार्टफोन को हमेशा उसी के चार्जर से चार्ज करिये। ओरिजिनल चार्जर ना मिलने की स्थिति में, दूसरे चार्जर की आउटपुट वोल्टेज और करंट रेटिंग आपके फोन के चार्जर से मैच होने पर ही उस चार्जर से मोबाइल चार्ज करें।

फोन को रातभर चार्ज करना – कई बार फोन को रातभर चार्ज होने के लिए छोड़ दिया जाता है लेकिन ऐसा करने से स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो सकती है और स्मार्टफोन को ज़्यादा चार्ज करते रहना भी अच्छा नहीं होता है।

लोकल चार्जर का इस्तेमाल करना – स्मार्टफोन को किसी लोकल चार्जर से चार्ज करने की ग़लती अगर आप भी कर रहे हैं तो रुक जाइये क्योंकि ऐसे चार्जर में ओवर चार्जिंग से बचाने के लिए कोई सेफ्टी सिस्टम नहीं होता है और ऐसा चार्जर आपके फोन और बैटरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करना – फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए हमेशा फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करने की भूल ना करें। ये फास्ट चार्जर स्मार्टफोन की बैटरी के लिए ठीक नहीं होते हैं क्योंकि फास्ट चार्जिंग के समय फोन की बैटरी में ज़्यादा वोल्टेज भेजी जाती है जिससे फोन का टेम्परेचर तेज़ी से बढ़ जाता है। इससे बचाव के लिए ये भी ध्यान रखें कि अगर आपके फोन की सेटिंग्स में नार्मल चार्जिंग का ऑप्शन हो तो उसी को चुनें।

फोन पर प्रोटेक्टिव कवर लगाए रखना – फोन को सेफ रखने के लिए उस पर कवर लगाना अच्छा होता है लेकिन चार्जिंग के समय इस प्रोटेक्टिव कवर को हटाना बेहतर होता है क्योंकि चार्जिंग के समय बैटरी थोड़ी-सी गर्म होती है लेकिन फोन पर कवर लगा रहने की स्थिति में फोन ज़्यादा गर्म भी हो सकता है।

स्मार्टफोन को कम चार्ज करना – स्मार्टफोन को थोड़ी-थोड़ी देर में चार्ज करने से बचना चाहिए और बैटरी को एक ही बार में कम से कम 80% तक चार्ज कर लेना चाहिए। ऐसा करने से बैटरी ज़्यादा समय तक चलती है।

ब्रांडेड पॉवरबैंक काम में ना लेना – अगर आप भी स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए पॉवरबैंक का इस्तेमाल करते हैं तो ये ध्यान रखें कि पॉवरबैंक लोकल ना हो और ब्रांडेड कंपनी का ही हो।

थर्ड पार्टी बैटरी ऐप यूज करना – अगर आप भी थर्ड पार्टी बैटरी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करना छोड़ दीजिये क्योंकि ये ऐप बैकग्राउंड में लगातार रन करते रहते हैं जिससे बैटरी लाइफ पर बुरा असर पड़ता है।

चार्जिंग के दौरान फोन का यूज करना – फोन चार्ज करते समय सबसे ज़्यादा की जाने वाली ग़लती चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करना होता है। अगर आप भी ऐसा करते आये हैं तो अब से ऐसा करना छोड़ दीजिये क्योंकि इससे बैटरी और फोन की परफॉरमेंस पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही किसी तरह का झटका लगने का ख़तरा भी बना रहता है।

दोस्तों, स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के साथ-साथ इसे चार्ज करने का स्मार्ट तरीका अपनाना भी बहुत जरुरी है, तभी इसकी बैटरी लाइफ बेहतर बनी रहेगी और आपका स्मार्टफोन लम्बे समय तक बेहतर परफॉर्म करता रहेगा और अब आप स्मार्टफोन चार्ज करते समय ध्यान रखने वाली बातें भी जान चुके हैं। तो बस, अब से इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए ही अपने स्मार्टफोन को चार्ज करिये।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का रखे ध्यान”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।