स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का रखे ध्यान

जनवरी 19, 2018

स्मार्टफोन के ढ़ेर सारे ऑप्शंस देखकर आप भी कन्फ्यूज हो जाया करते होंगे कि कौनसा फोन लेना बेहतर होगा। ऐसे में हर दिन मार्केट में आने वाले इन नए-नए मॉडल्स के बीच में से अपनी जरुरत के अनुसार एकदम सही स्मार्टफोन खरीदने के लिए आपको भी थोड़ी स्मार्टनेस बरतने की जरुरत है यानी फोन खरीदने में जल्दबाज़ी करने की बजाए, अच्छे से अपने बजट में आने वाले फोन के ऑप्शंस पर गौर करिये और उनमें किन चीज़ों को देखना ज़रूरी होता है, ये हम आपको अभी बता देते हैं–

अपनी जरुरत को पहचानें – आप अपने लिए एक अच्छा स्मार्टफोन तब तक नहीं खरीद पाएंगे जब तक आपको फोन से जुड़ी अपनी जरूरतों का पता ना हो। किसी के प्रभाव में आकर फोन लेने की भूल बिलकुल ना करें क्योंकि फोन के इस्तेमाल के तरीके सबसे अलग-अलग होते हैं और फोन खरीदने के लिए सबका बजट भी अलग-अलग होता है। इसके अलावा बड़ी स्क्रीन के दिखावे में आने की बजाये फोन से जुड़ी सभी अहम चीज़ों पर भी ज़रूर गौर करें।

बजट – स्मार्टफोन और बजट एकदूसरे से इस तरह जुड़े हुए हैं कि जितना ज़्यादा बजट होगा उतना ही ज़्यादा फीचर्स वाला फोन आपको मिल जाएगा। एक सामान्य और अच्छा स्मार्टफोन 10,000 की कीमत तक आ जाता है लेकिन इससे ज़्यादा फीचर्स के लिए आपको बजट को बढ़ाते जाना होगा।

ब्रांड – स्मार्टफोन खरीदते समय उसके ब्रांड का सही चुनाव ज़रूरी है क्योंकि अगर नामी ब्रांड है तो उसके साथ सॉफ्टवेयर अपडेट और कस्टमर सपोर्ट सर्विसेज का भरोसा रहता है। इसके अलावा इन ब्रांड्स के फोन मार्केट में आसानी से मिल जाना भी एक कारण है। आज मार्केट में बहुत सी बेहतरीन कंपनियां मौजूद हैं, ऐसे में ब्रांड के चुनाव के समय उस ब्रांड के पुराने यूजर्स का फीडबैक भी आपकी काफी मदद कर सकता है और ये पता करना भी ज़रूरी है कि उस ब्रांड का कस्टमर केयर सेंटर आपके शहर में मौजूद है या नहीं।

ऑपरेटिंग सिस्टम – भारत में एंड्रॉयड प्लेटफार्म काफी सफल है और ओपन-सोर्स नेचर होने के कारण कई मोबाइल ब्रांड इसी ऑपरेटिंग सिस्टम पर फोन बना रहे हैं। आईओएस बेस्ड आईफोन की कीमत ज़्यादा होने के कारण हर कोई उसे खरीद नहीं पाता है जबकि एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन हर प्राइस सेगमेंट में मिल जाते हैं। इसके अलावा आप माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज मोबाइल भी ले सकते हैं। इसके साथ-साथ ये भी जान लें कि आपकी पसंद के फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम का वर्जन क्या है।

प्रोसेसर और रैम – स्मार्टफोन की स्पीड और उसके मल्टीटास्किंग होने का लेवल, उस फोन के प्रोसेसर और रैम पर निर्भर करता है। एंड्रॉयड फोन के प्रोसेसर में जितने ज़्यादा कोर होते हैं उसकी परफॉर्मेंस उतनी ही बढ़िया होने की सम्भावना होती है। मल्टीकोर प्रोसेसर होने की स्थिति में आपके फोन में बहुत से फंक्शन्स को एकसाथ काम में लेना आसान हो जाता है। मार्केट में स्नैपड्रैगन, एनवीडिया, क्वालकॉम, इंटेल और मीडियाटेक जैसे कई प्रोसेसर उपलब्ध हैं।

कोर ज़्यादा होने के अलावा रैम भी पर्याप्त होनी चाहिए क्योंकि फोन की परफॉर्मेंस बहुत हद तक रैम पर निर्भर होती है। फोन में कम से कम 1 जीबी रैम तो होनी ही चाहिए।

स्क्रीन – स्क्रीन का चुनाव पूरी तरह से आपकी पसंद और जरुरत पर निर्भर करता है। अगर आपको छोटी स्क्रीन पसंद है तो 4-5 इंच का डिस्प्ले पर्याप्त है लेकिन अगर आप बड़ा डिस्प्ले चाहते हैं तो इसके भी बहुत से विकल्प मार्केट में मौजूद हैं।

डिस्प्ले के अलावा फोन का रिज़ॉल्यूशन भी बढ़िया होना चाहिए क्योंकि इसी से फोन की स्क्रीन पर दिखने वाली इमेज की क्वालिटी निर्धारित होती है। ऐसे में अगर आप 4.5-5 इंच डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन ले रहे हैं तो इसका रिज़ॉल्यूशन कम से कम 720 पिक्सल होना ही चाहिए क्योंकि जितना ज़्यादा रिज़ॉल्यूशन, उतनी बेहतर इमेज। लेकिन ये भी जानना ज़रूरी है कि ज्यादा रिज़ॉल्यूशन वाली स्क्रीन में बैटरी की ख़पत ज़्यादा होती है।

बैटरी – स्मार्टफोन की बैटरी बेहद ज़रूरी प्रॉपर्टी होती है। आजकल फोन रीमूवेबल और नॉन-रीमूवेबल बैटरी के साथ आते हैं और जितनी बड़ी बैटरी होती है, स्मार्टफोन के रनिंग टाइम बढ़ने की उम्मीद भी उतनी ज़्यादा होती है लेकिन बैटरी साइज बढ़ने से स्मार्टफोन का वजन भी बढ़ जाता है। फोन खरीदने से पहले उसके स्टैंडबाय टाइम और टॉकटाइम के बारे में भी जान लेना चाहिए।

कैमरा – आजकल स्मार्टफोन खरीदने के पीछे अधिकतर लोगों का मकसद एक बढ़िया कैमरा लेना होता है। ऐसे में आपको रिज़ॉल्यूशन, रियर कैमरा, फ्रंट कैमरा, एलईडी फ्लैश, ऑटोफोकस और वीडियो रिकॉर्डिंग के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। फोटोग्राफी के लिए कम से कम 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा तो होना ही चाहिए और अच्छी सेल्फी के लिए कम से कम 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा होना चाहिए। लेकिन सिर्फ इतना जान लेने से ही आपको कैमरे के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल जाएगी बल्कि आपको कैमरे के परफॉरमेंस से जुड़े रिव्यू भी पढ़ने चाहिए।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि किस स्मार्टनेस का इस्तेमाल करके एक बेहतरीन स्मार्टफोन ख़रीदा जा सकता है इसलिए आप जब स्मार्टफोन खरीदने जाएँ तो इन बातों को ज़रूर ध्यान रखें ताकि स्मार्टफोन खरीदने का आपका निर्णय एकदम सही निकले।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“कार खरीदने से पहले ध्यान रखे ये बातें”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें