मनी प्लांट को रखने की सही दिशा और इसके फायदे

आपने बहुत से घरों में मनी प्लांट को लगा देखा होगा और शायद आपके घर या ऑफिस में भी मनी प्लांट लगाया गया हो। ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट लगाने से मनी यानी पैसा आने लगता है। वैसे तो हर पौधे की हरियाली को देखकर मन को बहुत खुशी मिला करती है लेकिन इस प्लांट के लिए माना जाता है कि ये प्लांट जितना हरा-भरा होगा, उतना ही जल्दी धन आपके घर में आना शुरू हो जाएगा। एक तरफ ये माना जाता है कि मनी प्लांट को घर में लगाने से धन आता है और सुख-समृद्धि भी मिलने लगती है वहीँ कई बार ये पाया जाता है कि मनी प्लांट को घर में लगाने के बावजूद आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है।

Visit Jagruk YouTube Channel

ऐसे में आप भी सोच रहे होंगे कि इसका क्या कारण हो सकता है। दरअसल मनी प्लांट को अगर सही तरीके से सही दिशा में लगाया जाए तो ये फायदा पहुंचाता है लेकिन अगर दिशा और इसे लगाने का तरीका सही ना हो तो ये नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में इससे जुड़ी ये जरुरी जानकारी लेना आपके लिए बेहतर होगा–

मनी प्लांट लगाने की सही दिशा – वास्तुशास्त्र के अनुसार, हर पौधे को लगाने की एक सही दिशा होती है जिसमें पौधा लगाने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं जबकि दिशा ग़लत होने पर विपरीत प्रभाव सामने आने लगते हैं। मनी प्लांट को घर में लगाने की सही दिशा आग्नेय दिशा होती है यानी इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा और सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। इस पौधे को कभी भी ईशान यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा और नकारात्मक परिणाम मिलते हैं।

मनी प्लांट की खूबियां – मनी प्लांट ऐसा पौधा है जो बहुत कम खर्च और रखरखाव में ही बढ़ने लगता है। ये ना केवल घर की सुंदरता को बढ़ाता है बल्कि घर में ख़ुशी का माहौल भी बनाता है और पति-पत्नी के संबंधों को भी बेहतर बनाता है।

मनी प्लांट लगाने का तरीका – मनी प्लांट को घर में और घर के बाहर रखा जा सकता है लेकिन इसे घर के अंदर किसी गमले या बोतल में पानी भरकर रखना ज़्यादा बेहतर होता है। इसे पानी में रखना चाहिए और इसके पानी को हर सप्ताह बदलते रहना चाहिए। इसे रखने के स्थान पर ज़्यादा धूप ना आती हो, इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए।

मनी प्लांट से जुड़ी सावधानियां – मनी प्लांट के मुरझाये हुए और सफ़ेद हो चुके पत्तों को तुरंत हटा देना चाहिए और जरुरत पड़ने पर इसकी बड़ी पत्तियों की कांट-छांट कर देनी चाहिए। इसके अलावा मनी प्लांट की इस बेल को आँगन पर नहीं फैलाना चाहिए।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि मनी प्लांट किस तरह आपको खुशियां दे सकता है और किस तरह यही पौधा बहुत सी परेशानियां भी पैदा कर सकता है। इसलिए मनी प्लांट लगाने से पहले इन ज़रूरी बातों पर गौर करिये और उसके बाद ही मनी प्लांट को अपने घर की शोभा बनाइये।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“उत्तर दिशा की ओर सिर करके कभी ना सोएं, जानिए इसके वैज्ञानिक कारण”

Featured Image Source