मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें

आइये आपको बताते हैं भारत की 5 ऐसी जगहें जो मानसून में घूमने लायक सबसे बेहतरीन जगह हैं। मानसून के समय मौसम सबसे सुहावना होता है चारों तरफ हरियाली और खुशनुमा माहौल रहता है।

ऐसे में इस मौसम में घूमने का मजा दोगुना हो जाता है। लेकिन दुविधा ये होती है की कौनसी जगह इस मौसम में घूमने लायक सबसे बेहतरीन है।

मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें 1

मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें

1. मन्नार, केरल – मानसून के मौसम में मन्नार का मौसम बेहद सुहावना हो जाता है वहां के हरे भरे पहाड़, चाय बागान आदि काफी खूबसूरत लगते हैं। मन्नार इतनी खूबसूरत जगह है की वहां पर्यटकों का मेला लगा रहता है।

2. उदयपुर, राजस्थान – राजस्थान का उदयपुर शहर झीलों की नगरी कहलाता है जहाँ खूबसूरत झीलें, पार्क आदि मानसून के मौसम में और भी ख़ूबसूरत हो जाते हैं। इसके अलावा वहां का मानसून महल भी देखने लायक है जहाँ इस मौसम में हरियाली ही हरियाली रहती है जो काफी मनमोहक लगती है।

3. गोवा – यूँ तो गोवा देश विदेश के पर्यटकों का घूमने के लिए पसंदीदा स्थल है लेकिन मानसून के मौसम में यहाँ घूमना काफी आनंददायक होता है। यहाँ के समुद्री तट तो देखने लायक हैं ही साथ ही दूधसागर झरना, चर्च और क्रूज भी देखने लायक हैं।

मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें 2

4. कच्छ, गुजरात – कच्छ भारत का सबसे बड़ा जिला है और यहाँ 18 आदिवासी संस्कृतियां हैं जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होती हैं। इसके अलावा यहाँ के बड़े बड़े रेगिस्तान देखने लायक हैं। मानसून के मौसम में यहाँ के दृश्य काफी सुहावने हो जाते हैं।

5. लद्दाख, जम्मू और कश्मीर – लद्दाख एक ऐसी जगह है जो मानसून के मौसम में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह मानी जाती है। लद्दाख लाखों पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। इसके अलावा लेह में मौजूद बुद्ध मोनास्ट्री और ऐतिहासिक इमारतें यहाँ के मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं।

यहाँ का 800 साल पुराना काली मंदिर भी लोगों को आकर्षित करता है। यहाँ पैरा ग्लाइडिंग, हाइकिंग और ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठाया जा सकता है। मानसून के मौसम में पर्यटक लेह की इंडस नदी और नुब्रा घाटी की श्योक नदी में वाटर राफ्टिंग करने का आनंद लेते हैं।

खरदुंग ला में दुनिया का सबसे ऊंचा मोटर मार्ग है जो ट्रिप को काफी एडवेंचर से भरपूर बना देता है। नुब्रा घाटी में ऊंट की सवारी, चीन की तरफ जाती हुई नीली-काली पैंगॉन्ग झील आदि ऐसी कई चीज़ें हैं जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं।

उम्मीद है जागरूक पर मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल