पासपोर्ट बनाना हुआ और भी आसान जानिए कैसे ?

1988

जब भी हम कभी देश से बाहर जाते हैं तो हमें पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। जिसे बनवाने में पहले बड़ी ही मशक्कत करनी पड़ती थी। लेकिन अब आप के लिए एक अच्छी खबर है अब आप आसानी से अपना पासपोर्ट ऑनलाइन बनवा सकते हैं। जिससे आपको ना तो कभी किसी लाइन में लगना पड़ेगा और ना ही कोई दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ेंगे। ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा वहां वह हम आपको विस्तार से बताते हैं।

सबसे पहले पासपोर्ट पोर्टल पर जाएं और खुद को रजिस्टर करें।

रजिस्टर हो जाने के बाद आप अपने लॉगिन ID से खुद को लॉगिन करें।

जैसे ही आप लॉगिन करेंगे वहां पर एक पेज खुलेगा नए पासपोर्ट के लिए नए पासपोर्ट वाला ऑप्शन सेलेक्ट करें। पासपोर्ट री इशू कराने के लिए भी वह ऑप्शन होगा उस ऑप्शन पर क्लिक तभी करें जब आप इससे पहले भी पासपोर्ट बना चुके हैं क्योँकि उस स्थिति में पासपोर्ट री इशू ही होगा।

सामने दिखाई देने वाले फॉर्म को पूरा भरें अपना नाम पता जानकारी भरे और उसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको पासपोर्ट फीस का भुकतान करना होता है। पासपोर्ट बनाने की फीस का भुगतान आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आप अपनी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। फीस भरने के बाद आपको अपॉइंटमेंट भी लेना होता है जिस दिन आप अपने पासपोर्ट ऑफिस जाकर अपना वेरिफिकेशन करा सकते हैं।

इसके बाद आप प्रिंट एप्लीकेशन रिसिप्ट पर क्लिक करेंगे और अपने एप्लीकेशन का प्रिंटआउट लेंगे जिस पर रेफरेंस नंबर और अपॉइंटमेंट नंबर लिखा होता है। अब जिस दिन भी आपका अपॉइंटमेंट फिक्स हो उस दिन जाकर आप अपने दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। उसके बाद आपका पासपोर्ट आपके घर पहुंचा दिया जाएगा।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment