मौसमी का जूस पीने के फायदे

जनवरी 11, 2018

हो सकता है कि मौसमी के जूस को आप उसके स्वाद के कारण पसंद करते हों लेकिन आपके पसंदीदा मौसमी के जूस में स्वाद के अलावा, बहुत सारे सेहतमंद गुण भी छुपे होते हैं। विटामिन-सी से समृद्ध मौसमी में पोटैशियम, आयरन और ताम्बा भी पाया जाता है। फाइबर, कैल्शियम और जस्ते का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ इसमें कैलोरी और वसा भी बहुत कम मात्रा में होती है। ऐसे में क्यों ना आज, मौसमी के जूस से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जाना जाए। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि मौसमी का जूस पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं-

पाचन को बेहतर बनाये – मौसमी के रस की मिठास के कारण, लार ग्रंथियों से लार निकलती है जो तेज़ी से पाचन होने में सहायक बनती हैं। मौसमी के रस में मौजूद फ्लैवेनॉइड्स पाचन क्रिया को सुधारते हैं और अपच और मतली आने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते है। इसमें मौजूद एसिड, आंत से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे कब्ज की समस्या में भी राहत मिलती है।

पेप्टिक अल्सर में राहत दिलाये – पेप्टिक अल्सर ऐसे घाव होते हैं जो पेट, ग्रासनली या ऊपरी आंत के अंदर की परत पर हो जाते हैं जिससे पेट में दर्द की शिकायत भी रहती है। ऐसे में मौसमी का रस पीने से काफी राहत मिलती है।

स्कर्वी रोग में फायदेमंद – विटामिन-सी की कमी से स्कर्वी रोग हो जाता है जिसमें मसूड़ों में सूजन आने लगती है लेकिन मौसमी का जूस पीने से विटामिन-सी की कमी पूरी हो जाती है और स्कर्वी के इलाज में मदद मिलती है।

वजन कम करें – अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मौसमी के जूस में शहद मिलाकर पीएं। मौसमी में कैलोरी और वसा की मात्रा कम होने के कारण, इसका जूस वजन कम करने में सहायक होता है।

कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करे – मौसमी का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल रहता है और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है।

दिल को सुरक्षित रखें – मौसमी का जूस पीने से दिल की कार्यप्रणाली में सुधार आता है और ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होने लगता है। इसके अलावा इम्युनिटी बढ़ाने में भी मौसमी के जूस का योगदान होता है।

यूरिन इन्फेक्शन से बचाये – यूरिन इन्फेक्शन होने की स्थिति में मौसमी का जूस काफी फायदा पहुंचाता है। सिस्टाइटिस एक मूत्र सम्बन्धी रोग है जिसमें मूत्राशय में सूजन आ जाती है। इस रोग में राहत के लिए मौसमी का जूस पीना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो मूत्र मार्ग के कई संक्रमणों को दूर करने में मददगार होता है।

प्रेग्नेंसी में लाभदायक – प्रेग्नेंसी के दौरान मौसमी का जूस पीने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि मौसमी में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो माँ और बच्चे की सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है।

सर्दी से छुटकारा दिलाये – आये दिन होने वाली जुकाम और सर्दी का कारण कमजोर इम्युनिटी होती है। ऐसे में मौसमी का जूस पीने से इम्युनिटी बढ़ती है और मौसमी के जूस में भरपूर विटामिन-सी होने के कारण सामान्य सर्दी-जुकाम से राहत मिल जाती है।

आँखों को सुरक्षित रखें – मौसमी के जूस में एंटीऑक्सिडेंट्स और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो आँखों को इन्फेक्शन से बचाते हैं और मांसपेशियों को नुकसान पहुँचने से भी बचाव करते हैं। इसके अलावा कंजंक्टिवाइटिस जैसे इन्फेक्शन के इलाज में भी मदद करते हैं।

बालों में चमक और मजबूती लाये – मौसमी के जूस में मिनरल्स, विटामिन-सी और ताम्बा मौजूद होता है इसलिए हेयर केयर प्रोडक्ट्स में मौसमी का जूस काम में लिया जाता है। इसमें मौजूद ताम्बा बालों को रंग देने में सहायक होता है और बालों में चमक भी आती है।

त्वचा में निखार लाये – मौसमी के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबायोटिक और कीटाणुनाशक गुण त्वचा को फिर से नयी और चमकदार बना देते हैं। इससे त्वचा का रंग साफ होता है और चेहरे के दाग-धब्बों के इलाज में भी ये काफी मदद करता है। इतना ही नहीं, इसे होंठों पर लगाने से होंठों का कालापन भी दूर हो जाता है और फटे होंठ भी ठीक हो जाते हैं।

तो दोस्तों, जिस मौसमी के जूस को आप उसके खट्टे-मीठे स्वाद के कारण पसंद करते आये थे, उसी मौसमी के जूस को पीने से होने वाले ढेरों फायदों के बारे में भी अब आप जान चुके हैं। ऐसे में मौसमी का जूस खूब पीजिये और स्वाद के साथ-साथ सेहत भी पा लीजिये।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“टमाटर का जूस पीने के फायदे जानकर आप हैरान रह जायेंगे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें