इन देशों में होते हैं सबसे अधिक आतंकी हमले

510

पूरा विश्व इस समय आतंकवाद से जूझ रहा है। अमेरिका यूरोप और अन्य देश भी आतंकवादी घटनाओं से प्रभावित हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा आतंकी हमले कहां होते हैं।

थाईलैंड

आपको बता दें कि थाईलैंड में एक समय था जब यहां पर आतंकवाद की घटनाएं बहुत कम होती थी। लेकिन पिछले सालों में आतंकवादी घटनाओं में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

लीबिया

इस समय लीबिया के अंदर आतंकवाद के कई संगठन सक्रिय हैं और पिछले साल की तुलना में यहां पर आतंकवाद 3 गुना से भी अधिक बढ़ गया है। यहां सरेआम कत्ल और दहशतगर्द की घटनाएं होती रहती है।

सोमालिया

अफ्रीका में स्थित सोमालिया एक बहुत ही गरीब देश है यहां की अधिकांश जनता अनपढ़ है। यहां की स्वास्थ्य व्यवस्था बहुत खराब है। रोजगार की कमी और साक्षरता होने के कारण यहां पर अपराध बढ़ता चला जा रहा है। यहां पर चोरी डकैती किडनैपिंग एक व्यवसाय बन गया है। अल शबाब और अलकायदा जैसे आतंकी ग्रुप यहां पर पूर्ण रुप से सक्रिय है।

यमन

पिछले एक दशक से यह देश सिविल वार झेल रहा है और यहां पर लोग खुलकर बोल भी नहीं सकते। 2012 के बाद यहां पर आतंकी हमले काफी बढ़ गए हैं।

भारत

कश्मीर को एक बार को छोड़ दिया जाए तो भारत में स्थिति पहले से तो बेहतर है। आतंकी घटनाओं को रोकने में सरकार कई मोर्चों पर सफल भी हुई है। लेकिन भारत में भी आतंकी संगठन सक्रिय है।

सीरिया

यह एक ऐसा देश है जो 2011 तक शांतिप्रिय देशों की लिस्ट में शामिल था लेकिन यहां पर ISIS की फैलती जड़ों के कारन कई देश हवाई हमले कर रहे है। जिसके कारण अब तक करीब 2 लाख से भी ज़्यादा लोग मारे जा चुके है।

पाकिस्तान

यह माना जाता है कि पाकिस्तान आतंकवाद को पूर्ण रूप से बढ़ावा देता है। लेकिन वह खुद भी आतंकवाद से बचा हुआ नहीं है। पाकिस्तान में भी आए दिन आतंकवादी घटनाएं होती रहती हैं जिसमें कई लोगों की जानें जा चुकी है। लेकिन यहां की सरकार इसको रोकने में पूर्ण रूप से असमर्थ दिखती है।

नाइजीरिया

यहां पर सबसे बड़ा आतंकी संगठन बोको हरम है। यह संगठन किसी भी महिला को जबरदस्ती उठा कर ले जाता है और यह इस जगह पर आम बात है। 2014 से लेकर अब तक यहां पर 5000 से भी ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

अफगानिस्तान

आपको बता दें की तालीबान की शुरुआत यहीं से हुई थी और यहां पर आए दिन बम ब्लास्ट होते रहते हैं। मस्जिदें आतंकियों का मुख्य निशाना होती हैं 30% से भी अधिक जनसंख्या आतंकियों के हाथों मारे जा चुकी है।

इराक

इस समय इराक के अंदर कई आतंकी संगठन मौजूद हैं। दुनिया में इराक से ज्यादा किसी भी देश में आतंक नहीं झेला होगा। यहां पर शिया और सुन्नी मुसलमानों के बीच में भी जंग चल रही है जिसमें लाखों लोग मारे जा चुके हैं। ISIS भी सबसे ज्यादा यहीं पर सक्रिय है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment