विदेशी गार्डन से कम नहीं हैं भारत के ये खूबसूरत गार्डन

709

हम घूमने के लिए और नजारे देखने के लिए विदेश जाने की प्लानिंग करते हैं जिसमें काफी पैसे भी खर्च होते हैं और हम भारत में रहते हुए भी ऐसी खूबसूरत जगहों से अनजान होते जो किसी विदेशी जगहों से कम नहीं हैं। आइए आपको आज भारत के ऐसे ही कुछ खूबसूरत बगीचों के बारे में बताते हैं जहां जहां घूमकर आपको काफी अच्छा लगेगा और आपके पूरे पैसे वसूल हो जाएंगे।

1. चंडीगढ़ का पिंजौर गार्डन

अगर आपका कभी चंडीगढ़ जाना हो तो यहां का पिंजौर गार्डन जरूर घूमें। यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता का पूरा नजारा देखने को मिलेगा, यह लोगों का पिकनिक स्पॉट भी है जहां लाखों लोग घूमने आते हैं। पौराणिक कथा के अनुसार अज्ञातवास के दौरान पांडव इस गार्डन में घूमने आए थे। यहां का चिड़ियाघर, नर्सरी और आकर्षक फाउंटेन आपका मन मोह लेंगे। साथ ही अगर आप यहां रात को घूमते हैं तो आपको कलरफुल लाइट का नजारा भी देखने को मिलेगा। मानसून के मौसम में यह गार्डन और भी सुहाना लगता है।

2. ऊटी का बोटेनिकल गार्डन

उटी का यह बोटेनिकल गार्डन सन 1847 में बनाया गया था यहां आपको हजारों विदेशी प्रजाति के खूबसूरत पेड़ पौधे देखने को मिलेंगे। मई के महीने में यहां एक समर फेस्टिवल भी आयोजित किया जाता है जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होता है। यहां लेली पाउंड और एक पेड़ भी है जो हजारों साल पुराना है।

3. उदयपुर का गुलाब बाग

उदयपुर के गुलाब बाग को सज्जन निवास भी कहा जाता है यह गार्डन बहुत ही सुंदर और आकर्षक है इस गार्डन को महाराणा सज्जन सिंह ने बनवाया था। यहां एक सरस्वती भवन नाम की एक प्राइवेट लाइब्रेरी भी है इसमें आप शांति से बैठ कर अपनी मनपसंद किताबें पढ़ सकते हैं। साथ ही यहां एक छोटी ट्रेन है जिसकी सैर करना काफी मनोरंजक है।

4. श्रीनगर का निशात बाग

श्रीनगर का निशात बाग गार्डन भारत का दूसरा सबसे बड़ा गार्डन है। इस गार्डन की प्राकृतिक सौन्दर्यता और यहां के पेड़ों की डिजाइन आपको खूब आएगी भाएगी। इस गार्डन के एक तरफ झील और दूसरी तरफ हिमालय चोटी दिखाई देती है जिसका नजारा काफी आकर्षक लगता है।

5. मुंबई का हैंगिंग गार्डन

मुंबई का हैंगिंग गार्डन लोगों के आकर्षण का केंद्र है, इस गार्डन में 1880 से पहले का एक जलाशय है। यहां कई अलग-अलग तरह के खूबसूरत पेड़ पौधे लगे हैं।

6. मैसूर का वृन्दावन गार्डन

यह गार्डन एक बहुत आकर्षक टूरिस्ट प्लेस है। यहां के हरी घास, म्यूजिकल और डांसिंग फाउंटेन आपका मन मोह लेंगे।

7. दिल्ली का लोधी गार्डन

यह गार्डन दिल्ली का सबसे बड़ा गार्डन है इस गार्डन में आपको मोहम्मद शाह और सिकंदर लोधी की कब्र के अलावा शीश गुंबद और बारा गुंबद भी देखने को मिलेंगे जो लोगों के आकर्षण का केंद्र है।

8. कुन्नूर का सिम पार्क

कुन्नूर तमिलनाडु का एक हिल स्टेशन है जहां का यह सिम पार्क एक टूरिस्ट प्लेस है। इस गार्डन में आपको कई ऐसे प्रजाति के पेड़ भी मिलेंगे जो बहुत पुराने हैं और बहुत कम पाए जाते हैं। यहां हर साल होने वाला फ्रूट शो भी लोगों का आकर्षण का केंद्र है।

9. कोलकाता का इंडियन बोटेनिकल गार्डन

यह गार्डन काफी बड़ा और बेहद खूबसूरत गार्डन है जिसमें सैकड़ों अलग-अलग तरह के पेड़ पौधे लगे हैं। यहां एक बर्ड हाउस भी है जो आपको काफी पसंद आएगा। यहां का एक बरगद का पेड़ लोगों का सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र है, बताया जाता है यह दुनिया का सबसे चौड़ा बरगद का पेड़ है जो 144400 वर्ग मीटर में फैला है।

10. सिक्किम का जवाहरलाल नेहरू बोटेनिकल गार्डन

सिक्किम का यह गार्डन काफी आकर्षक और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। यहां आपको कई ऐसी प्रजातियों के पेड़ भी मिलेंगे जो अब लुप्त होते जा रहे है। यह गार्डन लोगों के पिकनिक स्पॉट के लिए काफी पसंदीदा जगह है।

“दुबई की ऐसी खूबसूरत जगहें जो आपको हैरान कर देंगी”
“दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शहर”
“दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शाही महल”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment