विश्व के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशंस

रेल का सफर अपने आप में एक मनमोहक सफर होता है इस दौरान आप कई सभ्यता और लोगों से मिलते हैं। आज हम आपको विश्व के सबसे खूबसूरत स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखने के बाद आप भी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे तो चलिए इन स्टेशनों के बारे में जानते हैं।

1. ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल न्यू यॉर्क

यह दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है स्टेशन में 44 प्लेटफॉर्म है और 67 रेलवे लाइंस है। आपको बता दें कि यह स्टेशन 1913 में बनकर तैयार हो गया था स्टेशन से हर साल करीब चार करोड़ लोग ट्रेन पकड़ते हैं। यह स्टेशन दुनिया के मशहूर पर्यटक स्थलों में भी शुमार है क्योंकि इसका आर्किटेक्चर बहुत ही शानदार है।

2. अटोचा स्टेशन मेड्रिड

मेड्रिड स्पेन में स्थित है और यहाँ स्थित अटोचा रेलवे स्टेशन दुनिया का बेहद ही खूबसूरत रेलवे स्टेशन है। आपको बता दें कि इस रेलवे स्टेशन का डिजाइन और आर्किटेक्ट राफेल मेनिया नामक व्यक्ति ने किया था। स्टेशन पर एक छोटा सा जंगल भी बनाया गया है और आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि इस जंगल में पेड़ पौधों के साथ कई जानवर भी है जो कि विश्व में कहीं देखने को नहीं मिलता।

3. सेंट पैन क्रॉस इंटरनेशनल लंडन

इंग्लैंड का यह रेलवे स्टेशन किसी महल से कम नहीं है। इस रेलवे स्टेशन को कैथेड्रल ऑफ रेलवे के नाम से भी पुकारा जाता है। यह रेलवे स्टेशन 1868 में बना था और यह विक्टोरियन आर्किटेक्चर का एक अनमोल नमूना है।

4. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई

मुंबई में स्थित छत्रपति शिवाजी टर्मिनस देखने में एक महल जैसा लगता है। आपको बता दें कि इसका डिज़ाइन फ्रेडरिक विलियम्स स्टीवंस ने किया था यह रेलवे स्टेशन यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में शामिल है और इस रेलवे स्टेशन पर लगभग 30 लाख लोग हर रोज आते हैं।

5. गारे डे स्ट्रासबर्ग फ्रांस

अगर बात यूरोप के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन की की जाए तो उसमें स्टेशन का नाम आता है। इस रेलवे स्टेशन को 1883 में निर्मित किया गया था इसका आर्किटेक्ट जोहान जैकबस्थल ने किया था। इस रेलवे स्टेशन को बनाने में करीबन 19 करोड़ की लागत आई थी।

6. कोल आलमपुर रेलवे स्टेशन मलेशिया

आपको बता देगी यह रेलवे स्टेशन 1917 में बनकर तैयार हो गया था। इसे आर्थर बेंसन हबबैक ने डिजाइन किया था। यह स्टेशन एक विशाल महल जैसा दिखता है और यह देखने में बहुत ही अनूठा स्टेशन है।

7. बर्लिन हॉप्तबानॉफ जर्मनी

यह रेलवे स्टेशन मॉडर्न आर्किटेक्चर का एक बेहतरीन नमूना है। इस रेलवे स्टेशन को जर्मनी का ही नहीं पूरे यूरोप का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन माना जाता है। इस रेलवे स्टेशन से हर रोज करीब 2000 से भी ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं और 350000 पैसेंजर आते जाते हैं।

8. एंटवर्प सेंट्रल बेल्जियम

इस रेलवे स्टेशन का आर्किटेक्चर भी बहुत मनमोहक है इस रेलवे स्टेशन का डिज़ाइन लुइस नामक व्यक्ति ने किया था। यह रेलवे स्टेशन 1905 में आम जनता के लिए खोल दिया गया था इसकी खूबसूरती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां पर यात्री बेवजह यात्रा करने के लिए आते हैं जिसका कारण सिर्फ यह रेलवे स्टेशन ही है।

9. काजवा स्टेशन जापान

जापान अपनी टेक्नोलॉजी में शुरु से ही मशहूर है उसी प्रकार यह स्टेशन भी अपने आर्किटेक्ट के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इस रेलवे स्टेशन को देख कर ऐसा लगता है कि मानो आप किसी युद्ध भेदी किले में खड़े हो। इस रेलवे स्टेशन का निर्माण उन 1898 में हुआ था लेकिन अभी 2005 में इसको रिकंस्ट्रक्शन किया गया है।

10. साउथर्न क्रॉस स्टेशन

मेलबोर्न में बना यह दुनिया का सबसे खूबसूरत स्टेशन है यह ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के अलावा ट्रांसपोर्ट का एक हब भी है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment