विश्व का सबसे घातक गड्ढा लेकिन कीमत है अरबों रूपए, जानिए क्यों

अगर आपको ये कहा जाये की एक ऐसा गड्ढा है तो खतरनाक होने के साथ साथ सबसे महंगा गड्ढा भी है तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे और कहेंगे कोई गड्ढा भी इतना महंगा हो सकता है ? लेकिन ये सच है।

दरअसल ये गड्ढा माइन पूर्वी साइबेरिया की एक खदान जो डायमंड सिटी के नाम से भी जानी जाती है में स्थित है जिसकी कीमत है लगभग 1133 अरब रुपए।

एक रूसी कंपनी अलरोसा की खदान है ये गड्ढा जिसकी गहराई 1722 फिट और इसका घेरा करीब 3.5 किलोमीटर है।

खबर के मुताबिक एक समय में सोवियत रूस आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हो गया था लेकिन इस खदान में इतनी मात्रा में हीरे निकले की वो दुनिया की सुपरपॉवर बन गया।

अब आपको बताते हैं ये गड्ढा खतरनाक क्यों है दरअसल ऐसा कहा जाता है की ये गड्ढा अपने ऊपर से जा रहे विमानों को अपनी ओर खींचता है।

वर्ष 2004 के बाद इस खदान में अंडरग्राउंड टनल बनाये गए थे और आपको जानकार आश्चर्य होगा की 2014 में इस खदान से 6 मिलियन कैरेट रफ डायमंड निकाले गए थे। यही वजह है की पूरी दुनिया में उत्पन्न होने वाले कुल हीरों में से चौथाई हीरे सिर्फ रूसी कंपनी अलरोसा उत्पादित करती है।

प्रतिवर्ष इस खदान से करीबन 2 लाख कैरेट हीरे निकाले जाते हैं जिनकी कीमत आंकी जाये तो करीब 20 मिलियन पाउंड होती है। इतना ही नहीं दुनिया के कुल रफ डायमंड्स के 23 प्रतिशत हीरे इसके आस पास की खदानों में से निकलते हैं।

“विश्व का सबसे खतरनाक शौचालय”
“विश्व का सबसे बेस्ट बॉस”
“यह है विश्व का सबसे बड़ा मच्छी बाजार, सबसे महंगी मछली है चार करोड़ की”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment