दुनिया के सबसे खतरनाक खेल जहाँ हर पल होता है जान का खतरा

खेल एक ऐसी चीज़ है जिसके जरिये हम अपना बिगड़ा मूड भी ठीक कर सकते हैं और शरीर भी स्वस्थ रहता है। लेकिन दुनिया के कई खेल ऐसे भी हैं जो रोमांचकारी और खतरों के खिलाडियों के लिए ही बने हैं जिनमे हर पल जान जाने का खतरा बना रहता है। आज हम आपको दुनिया के उन सबसे खतरनाक खेलों के बारे में ही बताने जा रहे हैं जिनमे एक छोटी सी चूक से जान भी जा सकती है।

1. स्काई डाइविंग (Sky diving)

स्काई डाइविंग एक ऐसा खेल है जिसमे हजारों फ़ीट की ऊंचाई से कूदना होता है और आपको नीचे उतरने के लिए एक पैराशूट दिया जाता है। हवा में करतब करना और इतनी ऊंचाई से कूदना हर किसी के बस की बात नहीं है इसमें छोटी सी चूक जानलेवा हो जाती है। स्काई डाइविंग के दौरान कई लोगों की दुर्घटना होने से मौत हो चुकी है। लेकिन स्काई डाइविंग के दीवाने ऐसे खतरों का सामना करने का भी दम रखते हैं।

2. रिवर राफ्टिंग (River Rafting)

इस खेल में एक छोटी सी नाव से पानी की ऊँची ऊँची लहरों का सामना करते हुए आगे बढ़ना होता है। इसमें चट्टानों से टकराने और लहरों में डूबने का खतरा बना रहता है जिससे जान भी जा सकती है।

3. रोप वॉकिंग (Slack-lining)

रोप वॉकिंग संतुलन का खेल है जहाँ सैंकड़ों फ़ीट की ऊंचाई पर पहाड़ों के बीच बंधी रस्सी पर चलना होता है अगर थोड़ी सी भी चूक हुई और संतुलन बिगड़ा तो सीधे नीचे गिरने और मौत का खतरा रहता है।

4. सी सर्फिंग (Sea Surfing)

इस खेल के लिए ख़ास ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है इसमें ऊँची उठती लहरों पर सर्फिंग करनी होती है जिसमे एक छोटी सी चूक से डूबकर मारने का खतरा बना रहता है।

5. स्कूबा अंडरवाटर डाइविंग (Scuba Diving)

स्कूबा डाइविंग वैसे तो बहुत मजेदार खेल है लेकिन इसमें खतरा तब हो सकता है जब पानी की गहराई में आपका उपकरण ख़राब हो जाये तब आपका ऊपर आना बहुत मुश्किल हो जाता है और आपके डूबकर मारने की सम्भावना बनी रहती है।

6. माउंटेन क्लाइंबिंग (Mountain Climbing)

ये खेल अपनी मौत को बुलावा देने के सामान है क्योंकि इसमें खड़ी चट्टानों और पहाड़ों पर चढ़ना होता है। कुछ लोग बिना सुरक्षा उपकरणों के इसे करते हैं जिसमे अगर पैर फिसला तो सीधे नीचे गिर सकते हैं और मौत हो सकती है।

7. मुक्केबाज़ी (Boxing)

बॉक्सिंग खेल देखने में बहुत अच्छा लगता है लेकिन इसमें खेल रहे उन खिलाडियों की जान जाने का भी खतरा बना रहता है या खिलाडियों के अंगों के टूटने का खतरा रहता है।

8. बुल फाइटिंग (Bull Fighting)

ये खेल भी कुछ ऐसा ही है “आ बैल मुझे मार”। इसमें सांडों को खुला छोड़ दिया जाता है और खिलाडियों को उनसे बचकर बाहर निकलना होता है। इसमें सांडों की चपेट में आने पर जान भी जा सकती है लेकिन फिर भी इस खेल में काफी बड़ी तादाद में लोग हिस्सा लेते हैं।

9. स्कीइंग (Skiing)

इसमें आपको बर्फ की चट्टानों पर फिसलते हुए आगे बढ़ना होता है। इसमें तेज रफ़्तार से आगे बढ़ते समय चट्टानों से टकराकर जान गवाने का खतरा बना रहता है।

10. बंजी जम्पिंग (Bungy Jumping)

इसमें पैरों पर रस्सी बांधकर सैंकड़ों-हजारों फ़ीट की ऊंचाई से कूदना होता है इसमें छोटी सी गलती या रस्सी टूट जाने पर जान जाने का खतरा बना रहता है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment