विश्व की सबसे खतरनाक नौकरियां

1245

अच्छी नौकरी करना तो हर कोई चाहता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियां दिखाने वाले हैं जो सबसे खतरनाक नौकरियों में से एक हैं। इन नौकरियों को कोई आसानी से करने के लिए तैयार भी नहीं होता और इन नौकरियों के बारे में जानने के बाद आपको अपनी नौकरी से प्यार हो जाएगा। तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते है।

लॉगिंग वर्कस

जंगलों में पेड़ काटना कोई आसान काम नहीं है। इसमें काम करने वाले कर्मियों को कई बार भीषण दुर्घटना का सामना भी करना पड़ जाता है। यह पाया जाता है कि पेड़ काटने वाले उन्हीं पेड़ों के नीचे दब जाते हैं इसीलिए इस नौकरी में मौत का जोखिम बना रहता है।

फिशर्स और फिशिंग वर्कर्स

समुद्र में मछली पकड़ने वाले हमेशा अपनी जान हथेली पर लेकर चलते हैं क्योंकि यह समुद्र की इतनी गहराई में चले जाते हैं जहां पर मेडिकल सुविधाएं तक उपलब्ध नहीं हो पाती और किसी भीषण तूफान के आने पर इनका बच पाना भी मुश्किल होता है।

पायलट और फ्लाइट इंजीनियर

यह नौकरी काफी एडवेंचर से भरी हुई है लेकिन इसमें मौत का खतरा हमेशा बना रहता है। एक चूक हुई और आपकी मौत पक्की है लेकिन इस नौकरी में पैसा भी काफी मिलता है।

रूफर्स

आपने बड़ी बिल्डिंग पर सेफ्टी वायरस से लटके हुए लोग तो देखे होंगे जो इन बिल्डिंगों को साफ करते हैं लेकिन यह काफी खतरनाक जॉब है और इसमें मौत का खतरा बना रहता है।

रिफ्यूज और रिसाइकल मैटेरियल कॉलेक्‍टर

आप लोगों ने कई बार कूड़ा कचरा उठाने वाले लोगों को तो देखा ही होगा। यह काम इतना मुश्किल भरा लगता नहीं है लेकिन इस काम में भी मौत का खतरा बना रहता है क्योंकि कचड़े में कई प्रकार के ऐसे पदार्थ भी पाए जाते हैं जो इंसान के लिए काफी हानिकारक हैं उनसे कई प्रकार के रोग भी हो जाते हैं।

आयरन और स्‍टील वर्कर्स

यह काम काफी भारी भरकम काम है और इस में चोट लगने का खतरा बना रहता है ऐसे में इस काम को कर पाना बहुत मुश्किल है।

ड्राइवर

अधिकतर ड्राइवर अपनी गलती से कम दूसरों की गलतियों से ज्यादा मारे जाते हैं और ड्राइवरी भी एक बहुत जोखिम भरा काम है क्योंकि इसमें कब आपकी जान चली जाए आप खुद नहीं कह सकते।

इलेक्‍ट्रिकल पावर लाइन इंस्‍टॉलर

ऊंचे – ऊंचे खंभों पर चढ़कर बिजली के तार सही करना एक चुनौती भरा काम है और इस जॉब में भी जान जाने का खतरा बना रहता है।

“विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएँ”
“ये है विश्व की सबसे बड़ी सोने की खान”
“विश्व की सबसे महंगी जीन्स”

Add a comment