इस पेड़ के फल खाने वाली बकरियों के मल से बनता है सबसे महंगा तेल

अपने पेड़ों पर चढ़कर अपना भोजन करती हुई बकरियां तो बहुत देखी होंगी और उसमे कोई आश्चर्य भी नहीं है। लेकिन मोरक्को के एक गांव में बकरियां जब एक पेड़ पर चढ़कर फल खाती हैं जो लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। इस पेड़ के फल खाने वाली बकरियों के मल से सबसे महंगा तेल बनता है। आपको भी शायद ये बात कुछ हजम नहीं हो रही होगी लेकिन ये सच है। आइये आपको बताते हैं पूरी कहानी की बकरियों के पेड़ पर चढ़कर फल खाने से लोगों को क्या फायदा होता है और कैसे।

दरअसल ये कोई आम पेड़ नहीं है ये एक ख़ास पेड़ है जो की एक अरगान का पेड़ है जिसके फल बकरियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। बकरियां भी इस फल को खाने के लिए बड़ी आसानी से इस पेड़ चढ़ जाती हैं।

दक्षिणी मोरक्को में पाए जाने वाले Argania spinosa के पेड़ों पर लगने वाले ये ख़ास फल बकरियों को काफी स्वाद लगते हैं लेकिन इससे लोगों को बहुत फायदा होता है। दरअसल जब बकरियां इन फलों को भरपेट खाती हैं तो उसके बाद वो इनके द्वारा निकाला गया मल काफी फायदेकर होता है।

इन फलों में बीज पाए जाते हैं और जब बकरियां इन फलों को खाती हैं तो वो बीज निगल जाती हैं और वो बीज इनके मल में बाहर निकल जाते हैं, ये बीज बहुत ख़ास होते हैं इन बीजों से Argan oil बनता है। असल में ये बीज आसानी से नहीं टूटते लेकिन बकरियों के खाने के बाद ये बीज नरम हो जाते हैं जिन्हें तोड़कर Argan oil बनाया जाता है। आपको बता दें की ये Argan oil दुनिया का सबसे महंगा तेल होता है जो फैटी एसिड और विटामिन्स से भरपूर होता है।

“पेड़ों से जुड़े आश्चर्यजनक रोचक तथ्य”
“दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और विचित्र पेड़”
“पेड़ों से जुड़े रोचक तथ्य”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment