मुँह की बदबू दूर करने के 10 आसान घरेलू उपाय

मुँह से बदबू आना एक आम समस्या है लेकिन इस कारण हमे किसी के बीच बैठने में शर्मिंदगी होती है। यूँ तो मुँह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन मुँह से बदबू की इस समस्या से निजात पाने के कई कारगर घरेलु उपाय हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने मुँह से आने वाली इस बदबू को दूर कर सकते हैं। आइये आपको भी बताते हैं इन 10 घरेलु उपायों के बारे में जो मुँह की बदबू दूर करने में बेहद कारगर हैं।

1. नींबू का रस – एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच निम्बू का रास मिलाएं और इससे कुल्ला करें। नियमित रूप से दिन में 2 बार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मुँह से बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी।

2. सौंफ – सौंफ में एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है जिस कारण सौंफ ना सिर्फ एक अच्छे माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती है बल्कि मुँह के बैक्टीरिया से लड़कर मुँह में लार बनती है जिससे बदबू नहीं आती। इसके लिए मुँह से बदबू आने पर एक चम्मच सौंफ चबाएं आप इसके लिए सौंफ की चाय भी पी सकते हैं।

3. सरसों का तेल और नमक – सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाएं और इससे अपने दांतों और मसूड़ों पर मालिश करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर कुछ ही दिन में ना सिर्फ आपके मुँह से बदबू की समस्या दूर होगी बल्कि दांत भी चमक जायेंगे।

4. दालचीनी – दालचीनी में सिनामिक एल्डिहाइड आयल पाया जाता है जो ना सिर्फ मुँह की बदबू दूर करने में सहायक है बल्कि मुँह के बैक्टीरिया को भी ख़त्म करता है। इसके लिए एक चम्मच दालचीनी का पाउडर लें और उसे पानी में उबालें आप चाहें तो इसमें थोड़े तेज पत्ते और इलायची भी डाल सकते हैं। थोड़ी देर उबालने के बाद इसे ठंडा कर लें और उससे अपने मुँह में कुल्ला करें। नियमित रूप से दिन में 2 बार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मुँह की बदबू की समस्या से निजात मिलेगी।

5. ग्रीन टी – मुँह की बदबू दूर करने में ग्रीन टी भी बेहद असरकारक है, ग्रीन टी पीने से ना सिर्फ मुँह की बदबू दूर होती है बल्कि मुँह से जुडी बीमारियां होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

6. लौंग – लौंग में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी पायी जाती है जो मुँह के बैक्टीरिया ख़त्म कर मुँह की बदबू दूर करती है। इसके लिए आप अपने मुँह में एक लौंग दबाकर चबाएं इससे मुँह की बदबू दूर हो जाएगी।

7. तुलसी और जामुन के पत्ते – तुलसी और जामुन के पत्ते भी मुँह की बदबू दूर करने का एक बेहतर जरिया है। इसके लिए मुँह से बदबू आने पर 3-4 तुलसी के पत्ते और 4-5 जामुन के पत्ते चबाएं मुँह से बदबू दूर हो जाएगी।

8. अजमोद (अजवाइन का हरा पौधा) – अजवाइन का हरा पौधा जिसे अजमोद बोला जाता है इसमें भरपूर मात्रा में क्लोरोफिल पाया जाता है जो मुँह की बदबू दूर करने में बेहद असरकारक है। इसके लिए अजमोद के पत्ते या इसकी टहनी चबाएं इससे मुँह की बदबू दूर हो जाएगी। आप चाहें तो इसकी पत्तियों को पीसकर इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं इसे ना सिर्फ मुँह की बदबू दूर होगी बल्कि पाचन भी बेहतर रहेगा।

9. अनार के पेड़ की छाल – अनार के पेड़ की छाल भी मुँह की बदबू दूर करने में बेहद कारगर है इसके लिए अनार के पेड़ की छाल को पानी में उबालकर इसे ठंडा कर लें और इसे छानकर इससे कुल्ला करें इसे मुँह की बदबू दूर होगी।

10. बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा में ऐसे एसिड्स पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया से लड़कर मुँह से बदबू दूर भगाते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी लें और उसमे 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इस पानी से रोजाना कुल्ला करें आपके मुँह की बदबू की समस्या दूर हो जाएगी।

“मुंह के छालों से निजात पाने के कारगर घरेलु उपाय”
“ग्रीन टी से करें गरारे, मुंह से संबंधित कई समस्याएं से पाएं निजात”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment