Multi Cap Funds का भविष्य

SEBI द्वारा स्कीमों का Classification होने के बाद अब निवेशकों को ज्यादा आराम हो गया है। वो अपनी पसंद के हिसाब से Large Cap, Mid Cap, Small Cap या Balanced Category चुन सकते हैं। मेरा मानना है कि Market की अपनी Cycle होती है। कभी Large Cap Stock Focus में रहते हैं तो कभी Mid & Small Cap। सो अच्छे Returns के लिये निवेशकों को Market के हिसाब से अपना Weightage (Large/Mid/Small) Change करते रहना चाहिये तभी Wealth Create होगी और एक अच्छे Financial Doctor का यही काम है कि अपने निवेशक का पैसा उस सैक्टर में सही समय पर लगायें जहाँ तेज़ी आने की संभावना है।

जैसा कि अभी मेरे हिसाब से 12-18 महीने Large Cap Stock में तेज़ी रहेगी। Mid Cap Stocks Almost Crash हो गये हैं परन्तु 18-24 महीनों के बाद Long Term में ज्यादा Returns Mid & Small Cap में ही आयेगा। सो निवेशकों को अभी Large Cap में पैसा लगाना चाहिये और सही समय पर Large Cap से निकलकर Mid & Small Cap में Shift हो जाना चाहिये। Long Term के लिये निवेशकों को Mid and Small Cap में ही पैसा लगाना चाहिये।

Budget 2018 के बाद Long Term Capital Gain Tax 10% भी लागू हो गया है। सो निवेशक को काफी होशियारी से अपना Portfolio Change करना होगा व Tax Efficiency भी देखना होगा। Large Cap से निकलने पर हो सकता है कि Tax भी लगे और Exit Load भी (1 वर्ष से पहले निकलने पर)। सो मेरा मानना है कि भविष्य में Multi Cap स्कीमें बहुत ज्यादा आकर्षित हो जायेंगी। Multi Cap Funds स्कीम की ये विशेषता होती है कि Fund Manager Large Cap – Small Cap व Mid Cap में Market की Condition देखकर निवेश करता है। उसे Large Cap अच्छा लगने पर उसमें Weightage बढ़ा देता है। Mid Cap अच्छा लगने पर Large Cap से Mid Cap में Shift हो जाता है।

इसका फायदा ये हुआ कि निवेशक को कुछ नहीं करना। उसका Fund Manager Large/Mid/Small Cap में Timely Shift कर रहा है। दूसरी बात निवेशक के फायदे की यह है कि वो एक ही स्कीम है सो कोई Exit Load या Short Term Capital Gain Tax के Chances कम रहते हैं।

इसमें केवल एक ही नुकसान है कि Fund Manager की Call गलत चली गयी तो Fund Under Performer हो सकता है।

मेरा विचार है कि कुल मिलाकर Multi Cap Funds आने वाले दिनों में और Funds के मुकाबले अच्छा Returns देंगें। आगामी समय Multi Cap Funds का ही होगा।

sodhani-1 Multi Cap Funds का भविष्यये लेख फाइनेंशियल एडवाइजर श्री राजेश कुमार सोढानी, सोढानी इंवेस्टमेंट्स, जयपुर द्वारा प्रस्तुत है। फाइनेंशियल प्लानिंग पर आधारित ये लेख आपको कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“रिटायरमेंट प्लानिंग क्या है और क्यों जरूरी है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।