मुरब्बा खाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जायेंगे

165

अगर आप अपनी सेहत को पहले से कहीं ज़्यादा बेहतर बनाना चाहते हैं तो मुरब्बा खाना शुरू कर दीजिये क्योंकि मौसम के अनुसार अलग-अलग फलों, सब्ज़ियों और सूखे मेवों से बना मुरब्बा खाने से आपके स्वास्थ्य को बहुत फायदा मिल सकता है। तो चलिए, आज बात करते हैं मुरब्बों के प्रकारों और मुरब्बा खाने के फायदे की –

आंवले का मुरब्बा – आंवले का मुरब्बा अपने आप में सेहत का खज़ाना है क्योंकि इसे खाने से शरीर में ताज़गी बनी रहती है और आँखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ये बुद्धि को भी तेज़ करता है। इसके अलावा ये मुरब्बा कफ और पित्त दोष भी दूर करता है।

बादाम का मुरब्बा – बादाम की गिरी को शहद में मिलाकर तैयार किया जाने वाला ये मुरब्बा मस्तिष्क की तकलीफ को दूर करता है और शरीर की कमज़ोरी को दूर करने के अलावा खांसी, कफ जैसे रोगों को भी मिटाता है।

आम का मुरब्बा – आम का स्वादिष्ट मुरब्बा शरीर को मज़बूत बनाता है और शरीर की थकान को दूर करने के साथ त्वचा का रंग भी साफ करता है।

खजूर का मुरब्बा – इस मुरब्बे के सेवन से खून से सम्बंधित विकार दूर होने लगते हैं और खून में लाल रक्त कणों की पूर्ति भी होती है। इसके अलावा दमा और सूखी खांसी जैसे रोगों में भी राहत मिलती है।

अदरक का मुरब्बा – अदरक का मुरब्बा जहाँ मुँह के स्वाद को बेहतर बनाता है वहीँ दमा रोग में इसके सेवन से काफी फायदा मिलता है।

हल्दी का मुरब्बा – हल्दी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है, इससे बना मुरब्बा हड्डियों और फेफड़ों के रोगों का निदान करता है और रक्त के विकार भी दूर करता है।

करौंदे का मुरब्बा – शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के अलावा करौंदे का मुरब्बा वात और पित्त दोषों को भी दूर करता है और पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है।

बेल का मुरब्बा – ये मुरब्बा पाचन तंत्र को ठीक रखने के अलावा शरीर को शक्ति भी प्रदान करता है। पेट सम्बन्धी समस्याएं होने पर ये मुरब्बा काफी राहत पहुँचाता है।

पेठे का मुरब्बा – गर्मी के दिनों में पेठे का सेवन करने से पेट के रोगों और जलन में राहत मिलती है, ठंडक पहुंचाने वाला ये मुरब्बा याद्दाश्त को बढ़ाने में भी सहायक होता है।

गाजर का मुरब्बा – गाजर का मुरब्बा पेट की जलन दूर करता है और भूख को भी बढ़ाता है। शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के अलावा आँखों की रोशनी को भी तेज़ करता है।

सेब का मुरब्बा – दिमाग को ठंडक पहुंचाने वाला सेब का मुरब्बा शरीर को मजबूत बनाता है और प्रेग्नेंसी के दौरान काफी फायदेमंद रहता है।

पपीते का मुरब्बा – पपीते का मुरब्बा जहाँ पाचन को दुरुस्त करता है वहीँ दांतों के रोग भी दूर करता है, इसके अलावा लकवा में लाभकारी होने के साथ ही पथरी को गलाने में भी सहायक होता है।

फल और सब्ज़ियों से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में तो आप पहले से ही जानते हैं और अब इनसे बने मुरब्बों से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में भी जान चुके हैं इसलिए अब से मौसम के अनुसार इन फल, सब्ज़ियों और मेवों से बने मुरब्बों का स्वाद लीजिये और इस बार स्वाद के साथ सेहत अपने आप चली आएगी।

“शरीर पर प्याज रगड़ने के फायदे जानकर आप हैरान रह जायेंगे”
“नारियल तेल और कपूर के आश्चर्यजनक फायदे”
“ब्रेड खाने के काफी फायदे हैं तो नुकसान भी कम नहीं, जानिए कैसे”

Add a comment