दुनिया के सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाले 10 देश

दुनिया का सबसे बड़ा धर्म माना जाने वाले इस्लाम धर्म में वर्तमान में पूरी दुनिया में 1.6 मिलियन से भी ज्यादा आबादी है जो की पूरी दुनिया की आबादी का करीब 23.4% हिस्सा है। एक हिन्दू राष्ट्र है लेकिन फिर भी यहाँ भी मुस्लिम लोगों की कमी नहीं है। आइये आज आपको इसी बारे में बताते हैं की दुनिया के वो कौनसे ऐसे 10 देश हैं जहाँ मुस्लिम आबादी सबसे ज्यादा है।

1. इंडोनेशिया – दक्षिणपूर्व एशियाई देश इंडोनेशिया दुनिया में सबसे अधिक मुस्लिम जनसँख्या वाला देश है जहाँ 2010 में की गई गणना के अनुसार यहाँ विश्व की कुल आबादी की करीब 12.7 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है और वर्तमान में ये प्रतिशत और भी बढ़ गया है।

2. पाकिस्तान – पूरी दुनिया में सबसे अधिक मुस्लिम समुदाय के लोगों की संख्या के मामले में पाकिस्तान दूसरे नंबर पर आता है। यहाँ विश्व की कुल आबादी की करीब 11 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है। वर्तमान में ये संख्या काफी बढ़ गई है और इस देश में कुल आबादी की करीब 96.4 प्रतिशत जनसंख्या मुस्लिम लोगों की है।

3. भारत – यूँ तो भारत एक हिन्दू राष्ट्र है लेकिन यहाँ मुस्लिम समुदाय के लोग भी भारी संख्या में मौजूद हैं। साल 2010 में की गई गणना के अनुसार दुनिया की कुल आबादी की करीब 10.9 प्रतिशत आबादी भारत में है और भारत की जनसँख्या का ये हिस्सा करीब 14.6 प्रतिशत तक पहुँच गया है।

4. बांग्लादेश – दुनिया में सबसे अधिक मुस्लिम समुदाय के लोगों के मामले में बांग्लादेश चौथे नंबर पर आता है जहाँ दुनिया की कुल मुस्लिम आबादी के करीब 9.2 प्रतिशत मुसलमान हैं और ये संख्या निरंतर बढ़ रही है।

5. मिस्र – अंतरमहाद्वीपीय देश मिस्र में पूरी दुनिया की कुल मुस्लिम आबादी में से 4.9 प्रतिशत मुस्लिम रहते हैं। ये संख्या करीब 80 मिलियन से भी ज्यादा है।

6. नाइजीरिया – दुनिया में मुस्लिम बाहुल्य वाले देशों की गिनती में नाइजीरिया छठे स्थान पर आता है जहाँ दुनिया की कुल मुस्लिम आबादी की करीब 4.7 प्रतिशत जनसँख्या रहती है।

7. ईरान – मुस्लिम बाहुल्य वाले देश ईरान में यहाँ की कुल आबादी में से 99.6 प्रतिशत मुस्लिम हैं और इस हिसाब से दुनिया के कुल मुस्लिम लोगों में से करीब 4.6 प्रतिशत आबादी यहाँ रहती है।

8. तुर्की – तुर्की भी एक मुस्लिम बाहुल्य देश है जहाँ कुल जनसँख्या की करीब 98.6 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है। दुनिया की कुल मुस्लिम आबादी की करीब 4.6 प्रतिशत जनसँख्या तुर्की में रहती है।

9. अल्जीरिया – अल्जीरिया की कुल जनसँख्या की करीब 98.2 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है और यह दुनिया की कुल मुस्लिम जनसँख्या का करीब 2.1 प्रतिशत है।

10. मोरक्को – हालाँकि मोरक्को की कुल जनसँख्या की 99.9 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है लेकिन ये संख्या दुनिया की कुल मुस्लिम आबादी की करीब 2 प्रतिशत है और ऐसे में ये देश इस लिस्ट में दसवें नंबर पर आता है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“इस्लाम में क्या होता है फतवा जारी करने का मतलब?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।