अगर आप कंप्यूटर पर काम करते हैं तो यह जरूर खाएं

अगर आप लगातार कंप्यूटर पर काम करते हैं तो आपको अपनी डाइट में यह सारी चीज़ें जरुर शामिल करनी चाहिए। तो चलिए इन सारी खाद्य वस्तुओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

दही

आपको बता दें कि दही में प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया होते हैं जिससे आपकी पाचन शक्ति तंदुरुस्त रहती है और ज्यादा देर बैठे रहने से गैस की समस्या नहीं होती।

ग्रीन टी

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है इसमें कैटेचीन होता है जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और मोटापा काफी तेजी से कम होता है।

केला

आपको बता दें कि केले में पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे आपको तुरंत ही एनर्जी मिलती है और कंप्यूटर पर काम करते समय आपको थकावट का एहसास नहीं होता।

सेब

सेब में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे डाइजेशन पूर्ण रूप से सही रहता है और आपको गैस की समस्या नहीं होती।

हरा धनिया

हरा धनिया आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत सहायक है इसमें कैरोटेनॉइड होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है।

अंडे

अंडों में विटामिन ए की मात्रा बहुत अधिक होती है इस से आंखों की रौशनी भी भड़ती है।

दूध

दूध को सदा से ही प्रोटीन और विटामिन ए के लिए उपयुक्त माना गया है और यह आंखों की रोशनी के लिए बहुत उपयोगी है।

ओट्स

ओट्स में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जिससे एनर्जी मिलती है और आपका वजन भी नियंत्रण में रहता है।

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं और लगातार कंप्यूटर पर बैठने की वजह से होने वाले कमर दर्द में भी राहत मिलती है। लेकिन इसका अत्यधिक सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक है।

नीबू पानी

नीबू पानी में विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने से आपको थकान महसूस होती है। अगर आप नींबू पानी का सेवन करेंगे तो यह समस्या नहीं होगी।

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