अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं तो ये जरुर करें

थकान भरी लाइफ और बैठे रहने वाली जॉब के चलते लोगों में आजकल कमर दर्द की समस्या काफी बढ़ गई है। कमर दर्द बेहद गंभीर समस्या है क्योंकि कमर दर्द के चलते हम ना तो ज्यादा भाग दौड़ कर सकते हैं ना ही हम भरी वजन उठा सकते हैं। लेकिन कई अध्ययनों से ये साबित हुआ है की व्यायाम करने से कमर दर्द से आराम मिलता है।

व्यायाम की कमी से हमारे शरीर की मांसपेशियों को ढीला कर देती हैं जिससे रीढ़ की हड्डी पर जोर पड़ता है और दर्द का कारण बन सकता है। लोगों में कमर के निचले हिस्से का दर्द सबसे आम समस्या है। लोगों के लिए ये दर्द असहनीय होता है और बारिश के मौसम में तो ये दर्द और ज्यादा तकलीफदायक हो जाता है।

हालाँकि कमर दर्द से निजात दिलाने के लिए दुनिया भर में कुर्सी से लेकर बेल्ट तक कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं और सभी कंपनियां इन प्रोडक्ट के जरिये कमर दर्द से निजात दिलाने का दावा भी करती हैं लेकिन क्या वाकई में इन प्रोडक्ट से आराम आता है या इसका कोई और इलाज है।

इसी को मद्दे नजर रखते हुए The George Institute For Global Health, University of Sydney के एक प्रोफेसर Chris Maher ने अपनी टीम के साथ मिलकर दुनिया भर के 30,000 लोगों पर 21 से ज्यादा टेस्ट किये जिससे ये पता लगाया जा सके की लोगों को कमर दर्द में किस चीज़ से आराम मिलता है।

एक साल के टेस्ट के बाद पाया गया की जो लोग रोजाना व्यायाम करते हैं उनके दर्द में 35% से 45% तक कमी आई है। वैसे हर व्यक्ति के कमर दर्द के हिसाब से व्यायाम भी अलग अलग होता है लेकिन अगर सही सलाह और निरिक्षण में सही व्यायाम किया जाये तो दर्द में काफी आराम मिल सकता है।

इसलिए कमर दर्द से निजात पाने के लिए जहाँ तक हो सके दवाइयों की बजाय व्यायाम का सहारा लें और व्यायाम अपने चिकित्सक और इसके स्पेशलिस्ट ट्रेनर के संरक्षण में ही करें।

“अगर आप भी लो बीपी से परेशान हैं तो यह घरेलू उपाय अपनाएं”
“सिगरेट की लत से परेशान है तो यह घरेलू उपाय आपको सिगरेट से निजात दिलाएंगे”
“अगर डिसीजन लेने में हो रही है परेशानी तो आजमायें ये तरीके”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment