मकड़ियाँ भगाने के घरेलू नुस्खे – मकड़ी भगाने के आसान तरीके

2866

लोगोँ के लिए जिस चीज को साफ करना बेहद मुश्किल होता है, वह है घर के कोने। आमतौर पर जल्दी से इनकी ओर किसी का ध्यान नहीँ जाता। ऐसे मेँ यहाँ पर मकडियाँ अपने जाले बना लेती हैँ और बार-बार साफ करने के बावजूद भी इनसे पीछा छुडाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे मेँ अगर आप चाहते हैँ कि आपका घर बेहद साफ व इन जालोँ से मुक्त होँ तो बस आपको अपनाने हैँ मकड़ियाँ भगाने के ये छोटे छोटे टिप्स –

पुदीना करे बाहर – अब तक आपने पुदीने का प्रयोग चटनी मेँ किया होगा लेकिन अब आप इसकी मदद से अपने घर मेँ रह रही मकडियोँ व अन्य कीटोँ को भी बाहर कर सकते हैँ। बस आपको पेपरमिंट ऑयल को पानी के साथ मिक्स करके एक स्प्रे बॉटल मेँ भरना है व घर के कोनोँ इसका छिडकाव करेँ। पेपरमिंट ऑयल को डायलूट करने से वह कीटोँ की स्किन पर हॉर्श नहीँ होते। पेपरमिंट ऑयल की स्मेल मकडियाँ बर्दाश्त नहीँ कर पाती और खुद ब खुद घर छोडकर चली जाती हैँ। इससे एक ओर जहाँ आपके घर को मकडियोँ व अन्य कीटोँ से छुटकारा मिल जाएगा, वहीँ दूसरी ओर आपका घर भी महक उठेगा।

बनाएँ नेचुरल स्पाइडर स्प्रे – वैसे तो पेपर्मिंट ऑयल आसानी से मिल जाता है, लेकिन अगर आप चाहेँ तो खुद भी नेचुरल स्पाइडर स्प्रे बना सकती हैँ। इसके लिए आप एक कप एप्पल साइडर विनेगर, एक चम्मच तेल, एक कप पेपर व एक चम्मच लिक्विड सोप को अच्छे से मिक्स करेँ। इसे एक स्प्रे बॉटल मेँ भरकर रखेँ व थोडे दिनोँ के अंतराल मेँ घर के कोनोँ व बाहर अवश्य छिडकाव करेँ।

खटाई का कमाल – मकडियाँ खट्टे फल जैसे नीम्बू, संतरे व चकोतरे आदि से दूर भागती हैँ। ऐसे मेँ इनके बचे हुए छिलकोँ से भी आप स्पाइडर्स को दूर भगा सकती हैँ। बस आपको इन छिलकोँ को उन जगहोँ पर रब करना है, जहाँ पर स्पाइडर्स व अन्य कीट अक्सर दिखाई देते हैँ। यकीन मानिए, इन खट्टे फलोँ की महक मकडियोँ को घर के अन्दर ही नहीँ आने देगी। वैसे आप चाहेँ तो नीम्बू के रस को पानी के साथ मिक्स करके उसका छिडकाव भी अपने घर के कोनोँ, खिडकियोँ, दरवाजोँ के फ्रेम, आदि मेँ कर सकते हैँ।

बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा भी मकड़ियाँ भगाने मेँ काफी मददगार साबित हो सकता है। बस एक मुठ्ठी मेँ बेकिंग सोडा ले लीजिए और इन्हेँ अपने घर के उन स्थानोँ पर छिडकिए, जहाँ पर आपको मकडियाँ सबसे ज्यादा नजर आती है। बेकिंग सोडा की मदद से सारी मकडियाँ घर से दूर चली जाएंगी।

सफाई का रखेँ ध्यान – आमतौर पर देखने मेँ आता है कि मकडियाँ घर के कोनोँ के अतिरिक्त, बाथरूम, बेकार पडे हुए बॉक्स के पीछे या अलमारी व डेसिंग टेबल के पीछे अपना घर बना लेते हैँ। ऐसे मेँ इनसे बचने का एक बेहतरीन उपाय है कि चीजोँ को व्यवस्थित करके रखा जाए। इतना ही नहीँ, घर के कोनोँ के अतिरिक्त अलमारी, डेसिंग टेबल व स्टोर रूम को थोडे-थोडे समय पर अवश्य साफ करते रहेँ।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“कॉकरोच भगाने के अचूक घरेलु उपाय”

“घर से चूहे भगाने के आसान घरेलू उपाय”

“घर से छिपकली को भगाने के घरेलू उपाय”

Add a comment