RO का पानी अगर आप भी पी रहे है तो यह रिपोर्ट जरूर पढ़ें

जून 1, 2016

आज कल RO (रिवर्स ओसमोसिस) का इस्तेमाल एक आम बात हो गयी है। लेकिन इसके पीछे छुपी सच्चाई को शायद आप नहीं जानते होंगे। सही मायनो में कहा जाये तो RO का पानी आपके शरीर के लिए उचित नहीं है। इसके द्वारा कई हानिकारक स्वाथ्य प्रभाव हो सकते है। अभी हाल ही में JNU द्वारा जारी की गयी एक ताजा रिसर्च में यह बताया गया है कि RO का पानी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। JNU के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट में वो ही स्पष्टीकरण दिया गया है जो की 2 साल पहले वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) की रिपोर्ट में कहा गया था कि ‘RO’ का पानी सीधे आपकी सेहत पर हमला बोलता है और यह जानलेवा भी हो सकता है।

चलिए आज आपको यह बताते है की इस रिपोर्ट में क्या मुख्य बातें दर्शायी गयी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक जब भी RO पानी को फिल्टर करता है और यह प्रोसेस चालू होती है उसी दौरान यह पानी में मौजूद सभी मिनरल्स को पानी से बाहर निकाल देता है जिस वजह से पानी तो साफ हो जाता है लेकिन उसमें मौजूद पोषक तत्व भी ख़त्म हो जाते है

आपको यह बात बताते चलें की लंबे वक्त से RO का सेवन कर रहे लोगों को ह्रदय की बीमारी, कमजोरी, सिरदर्द , पेट खराब होना और थकान जैसे रोग हो रहे हैं। RO जब भी पानी को साफ़ करता है उस वक्त पानी से कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्र लगभग 90 प्रतिशत तक खत्म हो जाती है। जिस वजह से इंसान के शरीर में हड्डियों की कमजोरी भी हो सक्ती है। इतना ही नहीं RO में जब भी पानी साफ़ होता है तो उसी समय बहुत सारा पानी बेकार भी होता है जो हमारे पर्यावरण के हिसाब से भी ठीक नहीं है।

“रात को सोने से पहले पानी पीने से वजन घटाने, तनाव दूर करने सहित होते हैं ये 7 बड़े लाभ”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें