जरूर आजमाएं सरसों के तेल के कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खे

सरसों का तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए इतना फायदेकर है की हम सोच भी नहीं सकते। आप भी अपनाएं सरसों के तेल के कुछ घरेलु नुस्खे और रहें हमेशा स्वस्थ।

* सरसों तेल में थोड़ा हीना पाउडर मिलाकर कुछ देर उबालकर छान लें, उसे बालों में लगाने से बाल गिरना कम हो जाते हैं।

* दांतों और मसूड़ों पर सरसों तेल में नमक मिलाकर रगड़ने से दांत मजबूत बनते हैं। साथ ही मसूड़ों से खून आने की समस्या भी दूर होती है।

* सरसों के तेल से मालिश करने पर खून बढ़ता है। शरीर में चुस्ती फुर्ती आती है इससे शरीरिक थकान भी दूर होती है।

* त्वचा के रोगों में भी सरसों का तेल लाभदायक है। इसके तेल में आक पत्तों का रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर गर्म करके ठंडा होने पर लगाने से दाद, खाज, खुजली आदि ख़त्म हो जाती है।

* यदि चेहरे पर कील मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां हो तो सरसों के तेल से मालिश करने से शरीर पर झुर्रियां नहीं पड़ती।

* पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं, आँखों की कमजोरी दूर होगी।

* यही गठिया से परेशान हो तो सरसों के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है।

* यदि कमर दर्द हो तो सरसों के तेल में थोड़ी हींग, अजवाइन और लहसुन मिलाकर गर्म कर लें और उसे कमर पर लगाएं। पिंडलियों का दर्द हो तो सरसों के तेल को गुनगुना करके मालिश करनी चाहिए।

* नवजात शिशु और प्रसूता दोनों की मालिश करने के लिए सरसों का तेल सबसे अच्छा रहता है। सरसों के तेल से मालिश करने के बाद नहाने से शिशु को सर्दी होने का खतरा नहीं रहता।

* सरसों का तेल सौंदर्यवर्धक भी है, रूप सौंदर्य निखारने के लिए गोरा रंग चाहने वाले बेसन और हल्दी के उबटन में सरसों का तेल डालकर लगाएं।

* सरसों के तेल में दर्दनाशक गुण होते हैं, यदि कान का दर्द सताए तो दो बूँद गुनगुना सरसों का तेल कान में डालें, चाहे तो इसमें दो-चार कलियाँ लहसुन की भी मिला सकते हैं।

“खर्राटों से छुटकारा पाने के कारगर घरेलू नुस्खे”

“ये घरेलू नुस्खे पहुंचाएंगे आपको लाभ”

“घरेलू नुस्खे से पाएं गोरी और सुंदर त्वचा”