ज़िंदगी में एक बार केरल ज़रूर जाएँ

क्या आपने केरल जाने के बारे में सोचा है? अगर नहीं तो आप शायद बहुत बड़ी भूल कर रहे हैं. चलिए आज आपको केरल में स्थित गवि की खूबसूरती के बारे में बताते हैं । गवि पहुँचकर आपको यह बात समझ में आ जाएगी की केरल को धरती का स्वर्ग क्योँ कहते हैं।

* केरल के गवि में प्रकृति का विहंगम नज़ारा देखकर आप अभिभूत हो जायेंगे, यहां पर हर वो चीज़ है जिसे देखकर ऐसा लगता है की भगवान ने खुद इन नजारों को बनाया है।

* गवि में जंगल, झील और प्राकर्तिक सम्पदा इतनी बहुतायत में हैं की एक बार को तो लगता है की हम कहीं सपना तो नहीं देख रहे। प्राकर्तिक सौंदर्य के अलावा यहाँ पर पेरियार अभयारण भी है जो इसे प्राकृतिक प्रेमियोँ के लिए एक उत्तम स्थान बनाता है।

* यहाँ पर माना की आपको इंटरनेट जैसी सुविधा न मिले मगर प्रकर्ति से जुड़ने का इससे अच्छा मौका शायद आपको न मिले। यहाँ पर कई ऐसे रिसोर्ट हैं जिन्हें देख के आप अभिभूत हो जायेंगे।

* गवि तक पहुँचने का रास्ता भी काम रोमांच से भरा हुआ नहीं है क्योँकि यहाँ पर आपको प्राकृतिक नज़ारों और मानव द्वारा निर्मित सड़कों का एक अतुलनीय संगम देखने को मिलेगा।

* भारत में गोफर के पेड़ सिर्फ केरल के गवि में ही पाये जाते हैं जिन्हे देखना हर किसी के सौभाग्य में नहीं होता है। अगर आप बोटिंग का मज़ा लेना चाहते हैं तो गवि की झील पर इसकी उत्तम व्यवस्था है।

तो किस बात का इंतज़ार है अबकी बार केरल के गवि ज़रूर जाएँ।

“मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें”
“गर्मियों में घूमने लायक भारत की सबसे ठंडी जगहें”
“इन जगहों पर हो सकते हैं एलियंस”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment