नमक से जुड़े कुछ बेहद दिलचस्प तथ्य

348

खाने का स्वाद बढाने के लिये नमक बहुत काम आता है। आप नमक का इस्तेमाल तो रोज करते हैं लेकिन नमक से जुडी कई ऐसी बातें हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे। आज हम आपको नमक से जुड़े कुछ ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में बताने वाले हैं जो काफी दिलचस्प हैं।

1. सबसे ज्यादा नमक पैदा करने वाले देशों में भारत तीसरे स्थान पर आता है। भारत में 70% नमक समुंद्र के पानी से 28% नमक भूमिगत पानी से और बाकी 2% नमक झीलों और नमक की चट्टानों से बनाया जाता है।

2. भारत को प्रतिवर्ष करीब 18 मिलियन टन नमक की जरुरत होती है जबकि यहाँ हर साल 24 मिलियन टन नमक का उत्पादन हो जाता है।

3. भारत में उत्पादित कुल नमक का सिर्फ 35% ही खाने के लिए काम में लिया जाता है।

4. हिमाचल प्रदेश में स्थित मंडी भारत की एकमात्र सेंधा नमक की स्त्रोत है।

5. इंसान के शरीर की हर कोशिका में नमक पाया जाता है और हमारे शरीर में कुल करीब 250 gm नमक होता है।

6. नमक का ज्यादातर उत्पादन समुद्र से किया जाता है और इसी कारण वैज्ञानिक मानते हैं की दुनिया में नमक कभी ख़त्म नहीं हो सकता क्योंकि समुद्र कभी ख़त्म नहीं होंगे।

7. अमेरिका में 17% नमक सड़को पर जमी बर्फ को पिघलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जबकि खाने के लिए सिर्फ 6% नमक ही काम आता है।

8. दुनिया में सबसे पहले काला नमक भारत में भी बनाया गया था।

9. आजादी से पहले भारत में नमक की भारी कमी थी लेकिन आज भारत जापान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, मलेशिया, संयुक्‍त अरब अमीरात, वियतनाम और कतर सहित 20 देशों में 5 मिलियन नमक निर्यात करता है।

10. क्या आपको पता है शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने से मौत भी हो सकती है। एक शोध के अनुसार अगर 100 kg वजन वाला व्यक्ति अगर 100 gm नमक का सेवन भी कर ले तो उसकी मौत हो सकती है।

“नमक के ये 10 घरलू इस्तेमाल जानकर आप भी रहे जायेंगे हैरान”
“नमक ज्यादा खाने से क्या होता है ?”
“इन 5 फूड को खाने से होती है गंजेपन की शिकायत”

Add a comment