प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिनचर्या

748

आज हम आप सभी को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिनचर्या बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपको इस पर बात यकीन हो जाएगी कि प्रधानमंत्री बनना इतना आसान नहीं है।

मोदी का दिन सुबह 5:00 बजे शुरू होता है अपनी दैनिक क्रियाओं के दौरान वह रोज व्यायाम करते हैं ताकि वह फिट बने रहें और सुबह जल्दी उठकर योगा करते हैं। उसके बाद नाश्ता करते हैं, वह अपने व्यायाम की दिनचर्या को पूर्ण रुप से फॉलो करते हैं।

अपने नाश्ते के बाद वह अख़बार पढ़ते हैं जिसमें वह सभी प्रकार के आर्टिकल्स पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं।

नरेंद्र मोदी इसके बाद उनको आए सभी ईमेल को पढ़ते हैं और उनका जवाब देते हैं। उनके कई मंत्री और अन्य कर्मियों का यह मानना है कि वह सभी ईमेल्स का खुद जवाब देते हैं।

इसके बाद वह अपने सभी महत्वपूर्ण फोन कॉल्स को निपटाते हैं और अपने ऑफिस के काम में जुट जाते हैं।

नरेंद्र मोदी समय के बहुत पाबंद हैं वह अपने दफ्तर सही 9:30 बजे पहुंच जाते हैं। अपना बाकि का दिन वहां पर काम करने में व्यतीत करते हैं।

यह माना जाता है कि नरेंद्र मोदी पूरे दिन में 18 घंटे काम करते हैं और वह अपने मंत्रियों से भी इसी तरीके से कम करने की आशा करते हैं।

वह अपने कार्य को दो भागों में विभाजित करते हैं वह अपने दफ्तर के ऑफिसर्स के साथ हर विषय को समझने की कोशिश करते हैं और वहां पर उन्होंने एक नई प्रक्रिया शुरु की है जिसके अंतर्गत Employee ऑफ द ईयर और Employee ऑफ द मंथ भी देते हैं। यह ईनाम अफसरों की परफॉर्मेंस पर निर्धारित होता है।

नरेंद्र मोदी दफ्तर से घर करीबन 7:30 बजे जाते हैं। लेकिन इसके बाद भी वह अपने मिनिस्टरों से फ़ोन पर लगातार बातचीत करते रहते हैं। वह डिनर करीबन 9:00 बजे करते हैं और उसके बाद अपना बचा हुआ काम निपटाते हैं और अगले दिन की प्लानिंग करते हैं।

“सुबह जल्दी उठने की आदत के कई फायदे है”
“हिंदी भाषा से जुड़े बेहद रोचक तथ्य”
“आत्मविश्वास बढ़ाने के 8 असरदार तरीके”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment