देखिए कौन से कुत्ते होते हैं होशियार और कौन होंते हैं बुद्धू

328

कुत्ते सबसे वफादार जानवर माने जाते हैं जिस कारण इन्हें लोग घरों में सुरक्षा के लिए पालते भी हैं लेकिन जरुरी नहीं है की कुत्तों की सभी प्रजाति तेज तर्रार और होशियार हो कुछ कुत्ते बुद्धू किस्म के भी होते हैं। आइये आपको बताते हैं कौन कौनसी प्रजाति के कुत्ते होते हैं होशियार और कौनसे होते हैं बुद्धू।

1. बीगल

बीगल प्रजाति के कुत्ते बहुत ही वफादार कौर खुश मिजाज कुत्ते होते हैं। ये इतने शालीन स्वाभाव के होते हैं की इन्हें ट्रेनिंग देना बहुत आसान होता है लेकिन इनमे खुद के बारे में सोचने की काबिलियत नहीं होती।

2. मैसटिफ

मैसटिफ प्रजाति के कुत्ते वैसे तो बहुत ताकतवर और वफादार होते हैं लेकिन ये थोड़े बुद्धू किस्म के कुत्ते होते हैं जिन्हें ट्रेनिंग देना बहुत कठिन होता है।

3. बुलडॉग

बुलडॉग भी काफी वफादार होते हैं और अपने दिमाग का इस्तेमाल करने की बजाये ये अपने मालिक का ही कहा मानते हैं। इन्हें अगर किसी जगह बैठने को बोल दिया जाये तो ये अगले निर्देश तक वहीँ बैठे रहेंगे।

4. चिहुआहुआ

चिहुआहुआ प्रजाति के कुत्ते वैसे तो अपने मालिक के गुलाम होते हैं लेकिन ये काफी बिगड़ैल और ढीठ स्वाभाव के होते हैं जो इनका मन करता है ये वही करते हैं। इन्हें ट्रेनिंग देना बहुत टेढ़ी खीर होती है।

5. वायमरानर

वायमरानर प्रजाति के कुत्ते बहुत ही समझदार माने जाते हैं लेकिन ये काफी चंचल और ज्यादा बोलने वाले कुत्ते होते हैं जो घरों से खुद को छुड़ा कर भाग भी जाते हैं।

6. आयरिश सेटर

आयरिश सेटर प्रजाति के कुत्ते वैसे तो बहुत चंचल होते हैं लेकिन इनका स्वाभाव इतना अलग होता है की कई बार ये अपने मालिक के भी काबू में नहीं आते। इनकी स्पेशल ट्रेनिंग लेनी पड़ती है।

7. पग

ये कुत्ते खाने के बहुत शौक़ीन होते हैं जब तक आप इन्हें खाने का लालच नहीं देंगे ये आपकी बात नहीं मानेंगे।

Add a comment