नेपाल से जुड़े कुछ बेहद आश्चर्यजनक रोचक तथ्य

1082

एक बेहद खूबसूरत देश नेपाल जो हिमालय की गोद में बसा एक छोटा-सा देश है लेकिन नेपाल से जुड़े रोचक तथ्य बेहद बड़े हैं। यूँ तो नेपाल अपनी हसीन वादियों के लिए खासतौर पर जाना जाता है लेकिन नेपाल से जुड़े कुछ और भी रोचक तथ्य हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले है। नेपाल से जुड़े ये रोचक तथ्य आपने शायद ही पहले कभी सुने होंगे इनके जानकर आप भी आश्चर्यचकित रह जायेंगे। तो आइये जानते हैं नेपाल से जुड़े कुछ बेहद रोचक तथ्यों के बारे में।

1. दुनिया भर के देशों के झंडों में इकलौता नेपाल का झंडा ही ऐसा है जो वर्गाकार नहीं हैं। बाकी सभी देशों के झंडे के चार कोनों वाले होते हैं।

2. एक रिसर्च में पाया गया है की नेपाल वो देश जहाँ दुनिया का सबसे धीमा इंटरनेट चलता है। नेपाल में डाउनलोडिंग स्पीड 256 kbps से भी कम आंकी गई है।

3. नेपाल साउथ एशिया का सबसे पुराना देश है जहाँ करीब 123 तरह की भाषाएँ बोली जाती हैं।

4. एक समय तक जब नेपाल चरस-तंबाकू आदि का मुख्य अड्डा हुआ करता था लेकिन आज के हालात ये हैं की नेपाल में अब चरस, तंबाकू खरीदना, बेचना और इस्तेमाल करना पूरी तरह से बैन है।

5. नेपाल एक हिंदूराष्ट्र हैं जहाँ हिन्दुओं की संख्या सबसे ज्यादा है। नेपाल की कुल आबादी में से 81.3% हिंदू आबादी है।

6. नेपाल दुनिया का दूसरे नंबर का ऐसा देश है जो सबसे ज्यादा पानी इकठ्ठा करता है।

7. ये तो आप जानते ही होंगे की 8,848 मीटर की ऊंचाई वाला माउंट एवरेस्ट नेपाल में स्थित है लेकिन इसके अलावा नेपाल वो इकलौता देश हैं जहाँ दुनिया की 10 सबसे ऊँची चोटियों में से 8 सिर्फ नेपाल में हैं।

8. आपको ये जानकर भी बड़ी आश्चर्य से भर जायेंगे की नेपाल एक ऐसा देश है जहाँ कोई स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता क्योंकि नेपाल कभी किसी दूसरे देश का गुलाम नहीं बना।

9. दुनिया के सबसे छोटे आदमी का विश्व रिकॉर्ड चंद्र बहादुर के नाम है और ये व्यक्ति नेपाल का ही है इसकी लम्बाई है मात्र 54.6 cm।

10. यूँ तो ज्यादातर देशों में साप्ताहिक अवकाश रविवार को होता है लेकिन नेपाल में साप्ताहिक अवकाश शनिवार को रखा जाता है।

11. शायद आपको इस बात का पता ना हो लेकिन भगवान राम की पत्नी सीता जी का जन्म स्थल नेपाल ही है। जनकपुर नेपाल का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, जहां सीता माता का जन्म हुआ था और यहाँ माता सीता का विशाल मंदिर भी बना है।

12. नेपाल का सबसे प्रसिद्ध फास्ट फूड का नाम है “momo”।

13. सबसे ज्यादा देर तक हाथ मिलाने का रिकार्ड भी नेपाल के नाम ही है, यहाँ के दो नागरिक हैं जिन्होंने 42 घंटे 35 मिनट तक हाथ मिलाकर ये रिकॉर्ड बनाया।

14. नेपाल की आधी से ज्यादा जनसँख्या ऐसी है जिसने कभी शराब का सेवन नहीं किया।

15. नेपाल के लोग जब भी किसी का अभिवादन करते हैं तो हाथ मिलाकर या गले लगकर नहीं बल्कि दोनों हाथ जोड़कर अभिवादन करते हैं।

“स्पेन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो आपको हैरान कर देंगी”
“पुलिस के बारे में हैरान कर देने वाली कुछ दिलचस्प जानकारियां”
“कैलिफोर्निया से जुड़े हैरान कर देने वाले तथ्य”

Add a comment