इन खाने की चीज़ों को दोबारा कभी ना करें गर्म, सेहत के लिए है नुकसानदायक

1367

अक्सर हम कुछ खाने की चीजों को हमेशा गर्म करके खाते हैं और ऐसा करना सेहत के लिए सही भी है लेकिन कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन्हे एक बार गर्म करने के बाद ठंडा होने के बाद दोबारा गर्म कभी नहीं करना चाहिए नहीं तो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

चिकन – फ्रिज में रखे हुए ठंडे चिकन को फिर से गर्म करने पर उसमे मौजूद प्रोटीन के कम्पोजिशन में बदलाव आ सकता है और ऐसे में इसे खाने से अपच जैसी समस्या हो सकती है।

चुकंदर – चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है और ऐसे में इसे दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

अंडे – गर्म किये हुए अंडे ठंडे होने पर दोबारा गर्म करने से ये टॉक्सिस हो जाते हैं और इनके सेवन से पाचन क्रिया बिगड़ सकती है।

मशरूम – मशरूम को दोबारा गर्म करने पर इसमें मौजूद प्रोटीन ऐसे तत्वों में बदल जाता है जो पाचन क्रिया को ख़राब कर सकता है।

तेल – तेल को दोबारा गर्म करने से इसमें aldehydes नामक केमिकल निकलता है जो न्यूरो से जुडी बिमारियों और कैंसर का कारक बन सकता है।

पालक – पालक में नाइट्रेट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है और ऐसे में इसे दोबारा गर्म करने पर इसकी नाइट्रेट जेहरीले तत्वों में बदल जाती है जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते हैं।

आलू – आलू गर्म होने के बाद ठंडा होने की स्थिति में इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और इसके सेवन से फ़ूड पॉइजनिंग जैसी समस्या हो सकती है।

“जानिए दिन में सोना क्यों होता है नुकसानदायक”
“रात में दही खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए क्या है कारण”
“एक ही दिन में पना, छाछ और कोकम के शरबत का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कैसे”

Add a comment