न्यूजीलैंड से जुड़े अजब गजब रोचक तथ्य

न्यूजीलैंड एक ऐसा देश है जहाँ अपराध के मामले बहुत कम सामने आते हैं लेकिन इसके अलावा न्यूजीलैंड से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य भी हैं जिनके बारे में शायद आपने आज तक नहीं जाना होगा। तो आइये आज आपको न्यूजीलैंड से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बताते हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह जायेंगे।

  1. आपको बता दें कि न्यूजीलैंड दुनिया का सबसे कम भ्रष्टाचार वाला देश है।
  2. सबसे छोटे आकार वाली डॉल्फिन मछलियां न्यूजीलैंड में ही पाई जाती हैं।
  3. दुनिया की सबसे साफ़ पानी वाली नदी न्यूजीलैंड में ही स्थिति है जिसका नाम है “ब्लू लेक”।
  4. आपको जानकर आश्चर्य होगा की न्यूजीलैंड में एक भी सांप नहीं पाया जाता। अगर वहां कोई दिख भी जाये तो इसकी रिपोर्ट पुलिस में करनी होती है।
  5. सर एडमंड हिलेरी वो शख्श है जिसने माउन्ट एवेरेस्ट पर सबसे पहली चढ़ाई की थी और वो न्यूजीलैंड के ही नागरिक थे।
  6. दुनिया में सबसे पहले महिलाओं को वोट डालने का अधिकार देने वाला देश न्यूजीलैंड ही था जिसने सबसे पहले 1893 में महिलाओं को वोट डालने का अधिकार दिया।
  7. पेंग्विन की सबसे ज्यादा प्रजातियां न्यूजीलैंड में ही पाई जाती हैं। पेंग्विन का सबसे पुराना कंकाल भी न्यूजीलैंड में ही मिला था, बताया जाता है ये कंकाल करीब 6 करोड़ 20 लाख साल पुराना है।
  8. न्यूजीलैंड दुनिया के सबसे कम जनसँख्या वाले देशों में से एक है, यहाँ की कुल आबादी है करीब 44 लाख।
  9. न्यूजीलैंड में इंसानों की आबादी के मुकाबले करीब 7 गुना ज्यादा भेड़े और 3 गुना ज्यादा गाये है।
  10. दुनिया भर में न्यूजीलैंड दूसरे नंबर का सबसे ज्यादा ऊन का उत्पादक देश है।
  11. न्यूजीलैंड में समलिंगी विवाह और वेश्यावृति कानूनी अपराध की श्रेणी में नहीं आता। इसके अलावा यहाँ ड्राइविंग की उम्र 15 वर्ष, सेक्स के लिए उम्र 16 वर्ष और शराब पीने की उम्र 18 वर्ष है।
  12. न्यूजीलैंड उन चुनिंदा देशो में से एक है जिनके दो राष्ट्रगान है, इसके पहले राष्ट्रगान God Defend New Zealand को 1940 में स्वीकृति मिली जबकि दूसरे राष्ट्रगान God Save the Queen को 1977 में स्वीकृति प्राप्त हुई।
  13. न्यूजीलैंड में पाई जाने वाली ईल मछली का जीवन काल करीब 80 वर्ष तक का होता है और ये अपने जीवन काल में सिर्फ एक बार ही प्रजनन करती है वो भी अपने जीवन के अंतिम दिनों में।
  14. आपकी जानकारी के लिए बता दें की प्लास्टिक सर्जरी का आविष्कार हेरोल्ड गिलिस नाम के व्यक्ति ने किया था जो न्यूजीलैंड का ही नागरिक था।
  15. न्यूजीलैंड का राष्ट्रीय जीव “किवी” है जो एक पक्षी है लेकिन आश्चर्य की बात ये है की ये पक्षी उड़ नहीं सकता।

तो ये थे न्यूजीलैंड से जुड़े अजब गजब रोचक तथ्य, आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“डेनमार्क के बारे में ये जानकारियां आपको हैरान कर देंगी”