अगर आप न्यूज़पेपर में लपेटा हुआ खाना खाते हैं तो यह जरुर पढ़ें

हमने अक्सर यह देखा है कि देश में ज्यादातर लोग न्यूज़पेपर में रोटियां पराठे लपेट कर अपने ऑफिस या स्कूल ले जाते हैं और दोपहर के लंच में इन रोटी और पराठों को बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जो शायद आपके लिए एक चेतावनी हो क्योंकि न्यूज़पेपर और मैगजीन के कागजों में लपेटकर कुछ भी खाना आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

फूड एंड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट में बताया है कि न्यूज़ पेपर या मैगजीन में इस्तेमाल की जाने वाली इंक में कई ऐसे बायोटेक मेटेरियल होते हैं जो स्वास्थ्य को बहुत भीषण रूप से खराब कर सकते हैं। इस इंक में नुकसानदायक रंग, रंग बनाने वाले केमिकल, अतियोगशील रासायनिक मिलाए जाते हैं जो इंसान इस स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है।

इस रिपोर्ट में यह बताया गया है कि पुनः उपयोग में लाए जाने वाले पेपर और कार कार्ड बॉक्स भी कम खतरनाक नहीं होते क्योंकि इन में Phthalate जैसे जहरीले केमिकल होते हैं। जिनसे आपका पाचन तंत्र को बहुत ज्यादा खराब हो जाता है क्योंकि यह अपना विषैले प्रदार्थ खाने के सामान में छोड़ देते हैं।

इन विषैले पदार्थों के कारण बच्चे और बूढ़े कैंसर जैसी बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं। आपको बता दें कि अभी हाल ही में यह एडवाइजरी स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के निर्देश के बाद जारी की गई। स्वास्थ्य मंत्री ने फूड रेगुलेटरी अथॉरिटी को खाद्य सामग्री न्यूज़पेपर में रखने के लिए मना किया है और देश भर में लोगों से आवाहन किया है कि इस प्रकार की चीजों से बचें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

“रात में दही खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए क्या है कारण”
“जानिए कौनसा फल किस समय खाना चाहिए”
“गर्मी में प्याज खाना क्यों जरूरी है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment