जानिए क्या है आपके चहेते क्रिकेट खिलाड़ियों के निकनेम

243

हम सबका अपना एक अलग अलग नाम होता है लेकिन साथ ही हमारा एक निकनेम भी होता है जिससे हमारे घर वाले, दोस्त और रिश्तेदार हमें बुलाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे क्रिकेट जगत के कुछ पॉपुलर खिलाड़ियों के निकनेम जो शायद आप भी नहीं जानते होंगे।

युवराज सिंह

युवराज सिंह अपनी ताबड़तोड़ पारियों के चलते क्रिकेट प्रेमियों के पसंदीदा खिलाड़ी बन गए हैं। युवराज सिंह ही हैं जिन्होंने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा कर दिखाया। जैसा कि आप लोग जानते होंगे कि युवराज को सभी लोग प्यार से “युवी” कहते हैं और यही इनका निक नेम है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा कि यह निक नेम इन्हें सचिन तेंदुलकर ने दिया था।

विराट कोहली

आज के समय में सबसे कामयाब युवा खिलाड़ी और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सभी के पसंदीदा खिलाड़ी हैं और इनका निक नेम है “चीकू” इनके सभी दोस्त भी इन्हें इसी नाम से बुलाते हैं।

अजीत अगरकर

एक समय में अपनी कमाल की गेंदबाजी से भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर खिलाड़ी रहे अजीत अगरकर ने यूँ तो टीम को कई बार सफलताएं दिलाई है लेकिन एक ऑस्ट्रेलिया में हो रहे एक टूर्नामेंट में जबरदस्त पर्फॉर्मेंस के चलते इन्हें “बॉम्बे डक” का नाम मिला।

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड कितने महान खिलाड़ी है यह तो आप सभी जानते हैं और हर कोई इनका फैन है लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा कि इनके पिता जैम की मशहूर कंपनी “किसान” में काम किया करते थे और इसी कारण इन का निक नेम “जैमी” पड़ गया और ये नाम इनके साथी खिलाड़ियों ने रखा था। इनकी सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जैम की द्रविड़ इसी कंपनी “किसान” के ब्रांड एंबेस्डर रह चुके हैं।

कपिल देव

भारतीय क्रिकेट टीम को सबसे पहले वर्ल्ड कप जिताने वाले खिलाड़ी कपिल देव सभी के चहेते खिलाड़ी रहे हैं। इन्होंने अपनी टीम को कई बार सफलता दिलाई है और कई मुकाम हासिल किया है इसी कारण इन्हें निकनेम मिला “हरियाणा हरीकेन”।

वी.वी.एस लक्ष्मण

एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत के खराब प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम हार की कगार पर पहुंच गई थी लेकिन उस समय लक्ष्मण ही थे जिन्होंने 4 टेस्ट मैच में 494 रन बनाकर भारतीय टीम को सीरीज हारने से बचाया था और तभी से वीवीएस का मतलब हो गया “वेरी वेरी स्पेशल”।

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है। सचिन ने जो मुकाम हासिल किया वह आज तक कोई नहीं तोड़ पाया। वैसे पूरी दुनिया ने इन्हें “मास्टर ब्लास्टर” नाम दिया जबकि इनके साथी खिलाड़ी इन्हें “पाजी” “तेंदल्या” जैसे नामों से बुलाते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

एम एस धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया और अपने बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन कर लोगों का दिल जीत लिया इसीलिए इन्हें प्यार से “माही” नाम मिला साथ ही लोगों ने इन्हें “कैप्टन कूल” नाम भी दिया।

“जानिए भारतीय क्रिकेटरों की एजुकेशन क्या है”
“क्रिकेट के LED स्टंप्स की कीमत होती है लाखों में, जानिए क्यों”
“जानिए हमारे क्रिकेटर्स कहाँ खर्च करते हैं अपनी कमाई”

Add a comment