नवम्बर में घूमने की जगह

0

आइये जानते हैं नवम्बर में घूमने की जगह के बारे में। नवम्बर का महीना बहुत से लोगों का पसंदीदा महीना होता है क्योंकि इस महीने में सर्दी अपनी दस्तक देती है और गर्मी बहुत पीछे छूट चुकी होती है। ऐसे में मौसम खुशनुमा और सुहाना रहता है। इतना ही नहीं, ये महीना त्यौहारों का महीना भी तो होता है इसलिए घूमने जितनी छुट्टियां तो आसानी से मिल ही जाती है इसलिए बहुत से लोग नवम्बर में घूमने का प्लान बनाना पसंद करते हैं।

ऐसे में आपको भी इस महीने में सैर का प्लान जरुर बनाना चाहिए और आप कौन-कौनसी जगह जाकर अपनी छुट्टियों का भरपूर मजा उठा सकते हैं, ये हम आपको बताएँगे। तो चलिए, आज आपको बताते हैं नवम्बर में घूमने की बेहतरीन जगहों के बारे में।

नवम्बर में घूमने की जगह 1

नवम्बर में घूमने की जगह

मांडू – अगर आपको इतिहास से जुड़े स्थान रोचक लगते हैं तो आप मध्यप्रदेश के मांडू जा सकते हैं। विंध्याचल की पहाड़ियों पर लगभग 2,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित मांडू को मांडवगढ़ भी कहा जाता है।

इस स्थान को मालवा का स्वर्ग भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ हरे भरे जंगल, नर्मदा का तट इसे मनोरम बनाते हैं और मांडू रानी रूपमती और बादशाह बाज बहादुर के अमर प्रेम का साक्षी भी रहा है।

यहाँ की इमारतें और खंडहर इतिहास की कहानी सुनाते हैं। यहाँ आकर आप रानी रूपमती महल, हिंडोला महल, जहाज महल, जामा मस्जिद और अशरफी महल जैसे ऐतिहासिक स्थल जरुर देखें।

कल्प – सतलज नदी के किनारे स्थित, हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर कल्प है, जहाँ आप खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के बीच सेब के बागानों को भी करीब से देख सकते हैं।

यहाँ बर्फ से ढ़की ऊँची चोटियां हैं और एडवेंचर गेम्स का भरपूर मजा भी है इसलिए अगर आप भीड़भाड़ से दूर, एक खूबसूरत हिल स्टेशन आना चाहते हैं तो कल्प एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है।

केरल – केरल का नाम ही पर्यटकों को रोमांच से भर देता है क्योंकि केरल खूबसूरती का खज़ाना है। इसे ‘ईश्वर का अपना घर’ नाम से पुकारा जाता है।

चारों ओर फैली हरियाली का सौंदर्य अपने में समेटे केरल के सागर भी आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। यहाँ देखने के लिए इतने दर्शनीय स्थल हैं कि देश-विदेश से पर्यटक यहाँ आते रहते हैं।

यहाँ आप मुन्नार, नेल्लियांपति, कोवलम, वर्कला, पेरियार, इरविकुल्लम, कोल्लम, अलप्पुषा, एर्णाकुलम जैसे स्थानों को करीब से देखकर अचम्भित, आनंदित और रोमांचित हो सकते हैं।

नवम्बर में घूमने की जगह 2

जीरो – अपने एकदम अलग नाम से फेमस इस स्थान पर देखने के लिए बहुत कुछ है। अरुणाचल प्रदेश का जीरो स्थान अपने शांत वातावरण, हरे-भरे पेड़ों से ढ़के पर्वतों और प्राकृतिक नज़ारों के लिए जाना जाता है।

दार्जिलिंग – नवम्बर के महीने में दार्जिलिंग की सैर करना एक खूबसूरत अनुभव हो सकता है। सनराइज पॉइंट, चाय के बागान, टॉय ट्रेन की सवारी, बर्फ से लिपटा कंचनजंगा पर्वत और माउन्ट एवरेस्ट का अनूठा नज़ारा। अगर आप ये सब देखना चाहते हैं तो दार्जिलिंग जाने की तैयारी शुरू कर दीजिये।

नवम्बर में घूमने की जगह 3

जोधपुर, जैसलमेर – नवम्बर के महीने में राजस्थान में भी आपको मौसम सुहाना ही मिलेगा। इस समय आप जैसलमेर और जोधपुर घूमने का प्लान बना सकते हैं, जहाँ हल्की ठण्ड में आप ऊंट की सवारी का पूरा मजा ले सकते हैं।

इतना ही नहीं, राजस्थान के इन दोनों स्थानों पर आप ऐतिहासिक किले, दूर तक फैला रेगिस्तान, म्यूजियम और हवेलियों जैसे बहुत से प्राचीन और अनूठे स्थल देखने का आनंद ले सकते हैं।

कच्छ – गुजरात का कच्छ घूमने के लिए भी नवम्बर का महीना अच्छा रहेगा। इस समय आप संगीत के साथ प्रकृति के अनूठे रुप का आनंद ले सकते हैं और दूर तक फैले नमक के मैदान को देखकर हैरान भी हो सकते हैं।

साथ ही रात को चाँद की रोशनी में ये नज़ारा कहीं ज्यादा खूबसूरत दिखाई देगा। इसे मिस नहीं करना चाहते हों तो कच्छ आइये।

चोपता – उत्तराखंड का अनसुना हिल स्टेशन, जिसने बहुत जल्द पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर लिया। इस छोटे से हिल स्टेशन को छोटा स्विट्ज़रलैंड कहा जाता है। अब आप इसकी खूबसूरती की कल्पना खुद ही कर लीजिये।

यहाँ आकर ठंडी हवाओं और खूबसूरत फ़िज़ाओं का आनंद उठाना चाहते हैं तो जल्दी से बैग पैक करिये और इस मिनी स्विट्ज़रलैंड के लिए रवाना हो जाइये।

कसोल – भीड़भाड़ से अलग, प्रकृति की गोद में बसा एक खूबसूरत शहर है कसोल, जो हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती का एक अभिन्न अंग है। यहाँ आकर आप शांत माहौल और ताजी हवा में प्रकृति को करीब से देखने का सुख ले सकते हैं।

ये स्थान कुल्लू से केवल 42 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ पार्वती नदी की शीतलता और पर्वतों के मनोरम दृश्य देखने के लिए यहाँ जरूर आएं।

लैंसडाउन – हिमाचल प्रदेश का एक और बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है लैंसडाउन, जो एक छावनी शहर है। यहाँ साल भर मौसम सुहाना रहता है इसलिए आप नवम्बर के महीने में भी बेझिझक यहाँ आ सकते हैं।

यहाँ आप प्राकृतिक छटा से रोमांचित होने के साथ-साथ ताड़केश्वर महादेव मंदिर, भीम पकोरा, टिफिन टॉप जैसे फेमस प्लेसेज की सैर भी कर सकते हैं।

नवम्बर के महीने को और भी ज्यादा खुशनुमा बनाने के लिए अपने पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन को चुन लीजिये और नवम्बर की यादों में एक और रोमांचक कड़ी जोड़ने के लिए तैयार हो जाइये।

उम्मीद है जागरूक पर नवम्बर में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here