अब बिना पानी के भी धुल जाएंगे कपड़े

आज के समय में हर घर में वाशिंग मशीन आम हो गई है लेकिन कपड़े धोना फिर भी एक थका देने वाला काम है और ऊपर से चारों तरफ का प्रदूषण इतना है कि आपने कपड़े धोकर सुखाई नहीं और वह गंदे हो जाते हैं।

लेकिन अब आप सभी के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है। शायद भविष्य में ऐसा होगा कि जब आपको कपड़े धोने से निजात मिल जाएगी। इस प्रक्रिया को लागू करने के लिए शोध शुरू हो चूका हैं जिसमें एक बड़ी कामयाबी भी मिली है।

ऑस्ट्रेलिया की RMIT यूनिवर्सिटी अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऐसा फैब्रिक बनाया है जिससे जिसे धोने की जरूरत ही नहीं है। इस फेब्रिक को ना तो कोई गंदा कर सकता है और ना ही इस पर मेल जमेगा और अगर थोड़ा बहुत जमता भी है तो आप सिर्फ इसको रोशनी में ले जाइए चाहे वह बल्ब की रोशनी हो या धूप की यह अपने आप साफ हो जाएगा तो है ना यह कमाल।

आपको बता दें कि यह फैब्रिक 3D संरचना के आधार पर बनाया गया है। इसका फायदा यह है कि यह प्रकाश को अच्छी तरह से अवशोषित कर लेता है जिससे इस पर जमे हुए कार्बन के पदार्थ अपने आप ही बाहर निकल जाते हैं। इस अनुसंधान को एक गर्व करने योग्य बात समझना चाहिए क्योंकि इस अनुसंधान में एक भारतीय वैज्ञानिक भी शामिल है। हम आशा करते हैं इस प्रकार के अनुसंधान भविष्य में भी होते रहेंगे जो मानव के जीवन को अत्यंत सरल और सहज बनाने में मदद करेंगे।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment