अब बिना ड्राइविंग लाइसेंस और RC के भी चला सकते हैं गाडी, नहीं होगा चालान

अगर आपको कहा जाए कि अब आपको ट्रैफिक पुलिस को दिखाने के लिए अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस और गाडी की RC रखने की जरुरत नहीं है तो शायद ये आपके लिए सबसे खुशी की बात होगी।

दरअसल भारत सरकार ने कम से कम पेपर के इस्तेमाल को बढ़ावा देते हुए Digilocker ऐप लॉन्च की है जिसमे आप अपने जरुरी डॉक्यूमेंट की कॉपी सेव कर के रख सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी सहूलियत यही है की इसमें आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस और गाडी की RC सेव करके रख सकते हैं और जरुरत पड़ने पर आप ट्रैफिक पुलिस को हार्ड कॉपी ना दिखाकर इस ऐप में सॉफ्ट कॉपी दिखा सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप में अपने गाड़ी के अन्य कागजात भी सेव करके रख सकते हैं।

फिलहाल Digilocker ऐप सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराई गई है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं अभी iOS यूजर्स के लिए ये ऐप उपलब्ध नहीं है।

इस ऐप को फ़ोन में इनस्टॉल करने के बाद आपको साइन-अप का ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ से आप अपने आधार कार्ड या मोबाइल नंबर के जरिये आसानी से साइन-अप कर सकते हैं। साइन-अप करने के बाद अपने मोबाइल पर OTP आएगा जिसे डालने के बाद आपको अपना मनचाहा यूजरनेम और पासवर्ड डालकर साइन-अप पूरा करना होता है। प्रोसेस पूरी होने के बाद आप इसमें अपने जरुरी कागजात की कॉपी अपलोड कर सेव कर के रख सकते हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment